Video: चुनाव बहिष्कार:आजादी के 70 साल बाद भी 2 गांव मूलभूत सुविधाओं के लिए तरसे

11/21/2018 2:21:49 PM

होशगांबाद: जैसे-जैसे मतदान की तारीख करीब आ रही है वैसे ही सभी पार्टियों के प्रत्याशी और नेता अपनी-अपनी वोट बैंक बढ़ाने के लिए योजनाओं के नाम पर लोगों को लुभा रहे हैं। लेकिन सच तो यह है कि आजादी के 70 साल बाद भी जिले के 2 गांव ऐसे हैं जो मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं।



सोहागपुर मुख्यालय से महज 7 किलोमीटर की दूरी पर बसे ग्राम नीमन मूढा व सुकरी खुर्द गांवों के लोग आज भी गुलामी का जीवन जीने को मजबूर है। इन्हें किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जबकि इस क्षेत्र में पिछले 15 वर्षों से भाजपा प्रत्याशी ठाकुर विजय पाल सिंह का कब्जा है और यहां की जनता उन्हें विकास पुरुष मानती है।


 

लेकिन जब पंजाब केसरी की टीम इस गांव पहुंची तो विधायक की पोल खुल गई। पता चला कि गांव में ना तो सड़क ना ही बिजली ना ही अच्छी शिक्षा है। गांव में विकास न होने के कारण यहां शादी विवाह व लड़के -लड़कियों के रिश्ते नहीं होते है। क्योंकि यहां बिजली, पानी, सड़क तो दूर शौचालय तक नहीं है। हालांकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 2 अक्टूबर 2017 में होशंगाबाद जिले को शौच मुक्त ओडीएफ घोषित किया था लेकिन इन गांवों में विकास के नाम पर कुछ भी नहीं है। ऐसा ही एक मामला सोहागपुर विधानसभा क्षेत्र के नीमन वुथा ग्राम में देखने को मिला जहां लोग गांव में चुनाव बहिष्कार का बोर्ड लगाकर विरोध कर रहे हैं।
 

ASHISH KUMAR

This news is ASHISH KUMAR