निर्वाचन आयोग की पहली परीक्षा परिणाम घोषित, 561 में से पास हुए 238, जानबूझकर पास ना होने वालो होगी कार्रवाई

9/10/2018 6:36:24 PM

भोपाल : मध्यप्रदेश में निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव के संबंध में 561 निर्वाचन अधिकारियों और सहायक निर्वाचन अधिकारियों की ली गई परीक्षा में 238 अधिकारी पास हुए हैं। निर्वाचन ड्यूटी से बचने के लिये परीक्षा में जानबूझकर पास नहीं होने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई की जायेगी।

मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) वी एल कांताराव ने सोमवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि प्रदेश में कुल 1000 निर्वाचन अधिकारी (आरओ) और सहायक निर्वाचन अधिकारियों (एआरओ) को यह परीक्षा देनी है। पहले चरण में 561 अधिकारियों में से 42 प्रतिशत यानी 238 अधिकारी इस परीक्षा में पास हुए हैं। शेष 373 अधिकारियों ने इस परीक्षा में बेहतर नहीं किया है। इन अधिकारियों को फिर से परीक्षा देने का अवसर दिया जायेगा तथा पहली बार परीक्षा देने वाले शेष अधिकारियों की दूसरे चरण में परीक्षा आयोजित की जायेगी।

उन्होने कहा कि निर्वाचन ड्यूटी से बचने के लिये इस परीक्षा में जानबूझकर पास नहीं होने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई करने के लिये प्रदेश सरकार को पत्र लिखा जायेगा। उन्होंने एक सवाल के उत्तर में कहा कि कांग्रेस द्वारा प्रदेश की कुल 230 विधानसभा सीटों में से 150 सीटों पर मतदाता सूची में मतदाताओं के नाम आदि के दोहराव की शिकायत पर आयोग द्वारा मतदाता सूची की समीक्षा के दौरान जांच करके कार्रवाई की गई है। उन्होंने कहा कि इस शिकायत के अनुसार मतदाता सूची में कितने नाम सही किये गये इसकी जानकारी सूचियों की पूर्ण समीक्षा के उपरांत अंतिम मतदाता सूची के प्रकाशन, 27 सितम्बर के बाद ही हो सकेगी।

कांताराव ने बताया कि आयोग द्वारा प्रदेश में फोटो निर्वाचक नामावली का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण सात सितम्बर 2018 तक किया गया। इसके बाद मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 27 सितम्बर को किया जायेगा।
 

kamal

This news is kamal