MP के लोगों को बिजली का झटका, 8 अपैल से लागू होंगी बिजली की नई दरें, घरेलू बिजली के दाम में इजाफा

4/1/2022 1:34:58 PM

इंदौर: मध्य प्रदेश के घरेलू उपभोक्ताओं को एक बार फिर महंगी बिजली का तगड़ा झटका लगने वाला है। प्रदेश सरकार ने बिजली की दरों में 2.64 फीसदी प्रति यूनिट की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। नई दरें 8 अप्रैल से प्रदेशभर में लागू होंगी। साल 2022-23 के लिए प्रदेश की बिजली कंपनियों की टैरिफ याचिका पर राज्य विद्युत नियामक आयोग (State Electricity Regulatory Commission) ने अपना फैसला सुनाया है। हालांकि, कंपनियों ने बिजली की दर 8.71% बढ़ाने की मांग की थी। लेकिन 2.64 फीसदी बढ़ोतरी की ही मंजूरी मिल पाई।

घाटे की भरपाई के लिए दाम बढ़ाने का लिया फैसला 

बिजली, प्रति यूनिट 8 पैसे से 12 पैसे तक महंगी हो सकती है। इसके साथ ही फिक्स चार्ज भी 5 से 12 रुपए तक महंगा होने की संभावना है। मध्य प्रदेश राज्य विद्युत नियामक आयोग के अनुसार 2022-23 के लिए 45 हजार 971 करोड़ रुपए की जरूरत है। वर्तमान विद्युत दर में राजस्व अंतर की राशि 1,181 करोड़ रूपए है और उसकी भरपाई के लिए ही बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। ऐसे में घरेलू उपभोक्ताओं को महंगाई का झटका लगने वाला है और जो वर्ग 50 से लेकर 150 यूनिट खर्च करता है, उसको सबसे ज्यादा नुकसान हो सकता है।

फिक्स चार्ज में भी बढ़ोतरी को मिली मंजूरी

आयोग ने भी माना है कि 1,181 करोड़ का बिजली विभाग को घाटा झेलना पड़ता है। बिजली कंपनियों ने 3 हजार 916 करोड़ का घाटा बताकर बिजली के दाम 8.71 फीसदी बढ़ाने की मांग की थी। लेकिन नियामक आयोग ने एक हजार 181 करोड़ का घाटा मान्य करते हुए बिजली के दाम 2.64 फीसदी बढ़ाने को मंजूरी को हरी झंडी दे दी है। टैरिफ याचिका पर आयोग के फैसले के नोटिफिकेशन के 7 दिन बाद ही बिजली के दाम बढ़ाने का प्रावधान है। इसीलिए प्रदेश में बिजली के नए दाम 8 अप्रैल से लागू किए जा सकते हैं। नियामक आयोग ने बिजली के दाम बढ़ाने के साथ ही बिलों के साथ वसूले जाने वाले फिक्स चार्ज में भी बढ़ोतरी को मंजूरी दी है।    

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News