CM कमलनाथ ने कहा, सुनिश्चित होगा युवाओं के लिए रोजगार का अवसर

1/28/2019 11:18:28 AM

भोपाल: मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शहरी युवा बेराजगारों को उनकी इच्छा के अनुरूप रोजगार में गारंटी देते हुए स्वाभिमान योजना लागू करने का फैसला लिया है। सीएम ने यह जानकारी छिंदवाडा़ मे गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि अस्थाई रोजगार और कौशल विकास को जोड़कर युवा स्व स्वाभिमान को योजना को जन-हितैषी स्वरूप प्रदान किया गया है।


 

कमलनाथ के अनुससार प्रदेश का भविष्य युवा शक्ति में निहित है। युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है, आवश्यकता केवल प्रतिभाओं को निखारने की है। मुख्यमंत्री ने बताया कि शीघ्र ही मंत्रि-परिषद की मंजूरी के पश्चात योजना का क्रियान्वयन प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की युवा शक्ति को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोजगार के अवसरों का लाभ प्राप्त करने योग्य बनाना युवा स्वाभिमान योजना का उद्देश्य है। योजना से शहरी युवा बेरोजगारों को उनकी इच्छा के अनुरूप क्षेत्र में एक वर्ष में 100 दिन का तात्कालिक अस्थाई रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। रोजगार के दौरान ही युवाओं को उनकी पसंद के क्षेत्र में कौशल विकास का प्रशिक्षण भी दिलवाया जाएगा।

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार के द्वारा घोषणा पत्र में किये गये युवाओं के रोजगार के अधिकार के वादे को अमली जामा पहनाने के वचन की पूर्ति की दिशा में युवा स्वाभिमान योजना एक बड़ा कदम है। युवाओं को आधुनिक तकनीक से जोड़ते हुए उनकी पसंद के रोजगार में स्थापित होने के लिए राज्य सरकार समुचित प्रशिक्षण उपलब्ध करवाएगी। कमलनाथ ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं को स्व-रोजगार के क्षेत्र में सक्षम बनाने के लिए कार्य करेगी। 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar