EOW की बड़ी कार्रवाई, 111 करोड़ के बैंक फ्रॉड मामले में तीन गिरफ्तार

12/19/2019 9:55:21 AM

भोपाल(इज़हार हसन खान): भोपाल को-ऑपरेटिव सेंट्रल बैंक में किए गए बड़े फ्रॉड में EOW ने कार्रवाई करते हुए प्रबंध संचालक मंडल के तीन अधिकारियों को गिरफ्तार किया है। दरअसल, 2018 में कार्यरत प्रबंध संचालक रमाशंकर विश्वकर्मा, शाखा प्रबंधक अनिल भार्गव तथा शाखा प्रबंधक सुभाष शर्मा बैंक के नियम विरुद्ध जाकर आई एल एण्ड एफ एस की सहयोगी कंपनियों आई टी एन एल एंड आई टी ई एस कंपनी में निवेश कर बैंक को 111.27 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाया था। इसके आरोप में आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (EOW) भोपाल ने दर्ज एफआईआर के आधार पर तीनों आरोपियों को गिरफ्तार किया है। यह EOW ने बुधवार को प्रेस नोट जारी कर जानकारी दी।

EOW ने प्रेस नोट में बताया कि भोपाल को-ऑपरेटिव सेंट्रल बैंक लिमिटेड, भोपाल जिले में 24 शाखाएं हैं, जिसमें किसानों का तथा अन्य निगमों का पैसा जमा रहता है। यह बैंक अपनी बचत पूंजी को लाभ के लिए अन्य कम्पनियों व बैंकों में निवेश करता है। वर्ष 2018 के दौरान तत्कालीन प्रबंध संचालक रमाशंकर विश्वकर्मा द्वारा आई.एल. एण्ड एफ.एस. कम्पनी के द्वारा जारी किये गये कॉमर्शियल पेपर में बैंक के नियम के विरुद्ध निवेश किया गया, जिससे बैंक का 111.27 करोड़ रुपये की अदायगी जोखिम में पड़ गई। यह उल्लेखनीय है कि आई.एल. एण्ड एफ.एस. कम्पनी जिसका मुख्यालय मुम्बई में स्थित है के संचालक मण्डल के विरुद्ध प्रवर्तन निदेशालय (ई.डी.) द्वारा अपराध पंजीबद्ध किया गया है तथा संचालक मण्डल के अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया है।

बैंक अधिकारियों द्वारा किये गये नियम विरुद्ध निवेश के संबंध में आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ को अवर सविच, सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से पत्र प्राप्त हुआ था, जिसके आधार पर जांच उपरांत अपराध पंजीबद्ध किया गया। यह भी पाया गया है कि बैंक के अधिकारियों द्वारा वर्ष 2018 के दौरान नियम विरुद्ध तरीके से स्मॉल स्केल बैंकों में पांच सौ पांच करोड़ रुपये का निवेश किया गया था, जिस संबंध में भी आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ द्वारा जांच की जा रही है। गिरफ्तार आरोपियों को नियमानुसार विशेष न्यायालय में प्रस्तुत किया जाएगा।

meena

This news is Edited By meena