वर्धा के आर्म्स डिपो में धमाका, जबलपुर के उदयवीर सिंह की मौत

11/20/2018 3:09:42 PM

भोपाल: महाराष्ट्र के वर्धा जिले के फूलगांव में सेना के आर्म्स डिपो में बड़ा धमाका हुआ है। मंगलवार की सुबह गोला-बारूद उतारने के दौरान हुए विस्फोट में छह लोगों की मौत हो गई जबकि 10 लोग घायल हुए हैं। मरने वालों में जबलपुर के उदयवीर सिंह नाम भी शामिल है।

रक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि, फूलगांव कस्बे में स्थित केन्द्रीय आयुध डिपो के पास ‘एक्सप्लोसिव डिमोलिशन ग्राउंड' में सुबह करीब सवा सात बजे विस्फोट हुआ। जब धमाका हुआ तो सुबह की शिफ्ट में काम करने वाले करीब 40 लोग मौके पर मौजूद थे। बमों को डिफ्यूज़ करने गया जबलपुर के ऑर्डिनेंस फैक्ट्री खमरिया का 20 सदस्यीय दल धमाके की चपेट में आ गया। हादसे मे ओएफके में पदस्थ कर्मचारी उदयवीर सिंह की मौत हो गई।  

महाराष्ट्र पुलिस ने बताया कि, गोलाबारूद उतारने के दौरान एक बक्से में विस्फोट हुआ। हादसा खुली जगह में हुआ। अधिकारी ने बताया कि, जिले के फूलगांव में स्थित केन्द्रीय आयुध डिपो का डिमोलिशन ग्राउंड इस कार्य के लिए मध्यप्रदेश के खमरिया स्थित आयुध फैक्टरी को दिया गया है। उन्होंने बताया कि, गोलाबारूद को खमरिया आयुध फैक्टरी के ठेके पर नियुक्त कर्मचारी नष्ट कर रहे थे। गड्ढे खोदने और विस्फोटकों के ऊपर बालू के बोरे डालने के लिए संविदा कर्मचारियों का उपयोग किया जाता है। उन्होंने बताया कि, मरने वालों में खमरिया आयुध फैक्टरी के कर्मचारी और मजदूर दोनों हैं। प्रसन्ना ने बताया कि, घायलों को सावंगी गांव के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि, घायलों में से एक की हालत बेहद नाजुक है, जबकि तीन गंभीर रूप से घायल हैं। अन्य छह को खतरे से बाहर बताया जा रहा है। रक्षा अधिकारी ने बताया कि, महाराष्ट्र के चन्द्रपुर और खमरिया आयुध फैक्टरियों के अधिकारी दुर्घटना के कारणों की जांच करने के लिए मौके पर पहुंच गए हैं। इससे पहले भी फूलगांव के आयुध डिपो में 2016 में हुए विस्फोट में 16 लोग मारे गए थे।  

Vikas kumar

This news is Vikas kumar