इस किसान ने तो कमाल कर दिया, पेट्रोल का खर्चा बचाने के लिए बना डाली बैटरी वाली साइकिल

2/17/2022 9:30:13 PM

पन्ना(टाइगर खान): कहते हैं कि अगर मन में कोई चीज ठान ली जाये और पूरी निष्ठा से उस काम को करने में लग जाया जाये तो निश्चित ही वह काम पूरा हो जाता है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया मध्यप्रदेश के सबसे पिछड़े जिले पन्ना के किसान ज्योति दास पटेल ने जिन्होंने लगातार बढ़ रहे पेट्रोल के दामों को ध्यान में रखते हुए खुद ही अपनी साइकिल को बैटरी से चलने वाली मोटर साइकिल में तबदील कर लिया। अब किसान जब भी अपनी साइकिल से गुजरता है तो लोग उसे देख कर आश्चर्य चकित हो जाते है। किसान की इस साइकिल की पूरे जिले में चर्चा हो रही है।



दरअसल किसान ज्योति दास पटेल ने अनोखी साइकिल खुद बनाई है जो पैडल मारने से नहीं बल्कि बैटरी से चलती है। इतना ही नहीं इस साइकिल में आज की मॉडर्न मोटर साइकिलों जैसी सुविधा भी है और इस साइकिल को चलाने के लिये पेट्रोल की भी जरूरत नहीं पड़ती है।



बता दें कि किसान ज्योति दास का खेत उनके घर 5 से 6 किलोमीटर की दूरी पर है जहां उन्हें प्रतिदिन दिन में कई बार घर से खेत और खेत से घर आना-जाना पड़ता है और मोटर साइकिल में पेट्रोल भी काफी खर्च होता था तो किसान ज्योति दास के मन में आया कि क्यों न साइकिल से वो और उसकी पत्नि खेत आये-जाये लेकिन साइकिल में पेट्रोल के पैसे तो बच जाते थे लेकिन मेहतन और समय काफी लगता था फिर किसान ने 10 दिन की कड़ी मेहनत के बाद अपनी साइकिल को इलैक्ट्रोनिक बना लिया जो पेट्रोल से नहीं बल्कि बैटरी से चलती है।



इतना ही नहीं इस साइकिल को चलाने के लिये पैडल भी नहीं मारने पड़ते है। किसान ज्योति दास पटेल का कहना है कि इस साइकिल का नाम उन्होने गरीब रथ रखा है। इसमे उन्होने सारा सिस्टम बैटरी से सेट किया हुआ है जो एक बार चार्ज करने पर करीब 30 से 32 किलोमीटर तक चलती है। इस साइकिल में उन्होने लाईट भी लगाई हुई है जिससे रात में भी आने-जाने में कोई समस्या नहीं होती है। किसान ज्योति दास का कहना है कि अगर सरकार उनकी मदद करती है तो वह इस साइकिल को और भी सुविधा युक्त बना सकता है और अपने प्रत्येक किसान को इस तरह की साइकिल बना कर दे सकता है ताकि उनका समय और पैसा दोनों बच सके।

meena

This news is Content Writer meena