crisis of fertilizer in mp: मध्य प्रदेश में खाद की लेकर मची ''हाहाकार'', एक महीने से नहीं मिल रही यूरिया

7/25/2022 5:26:31 PM

डिंडौरी (दीपू ठाकुर): छत्तीसगढ़ के बाद मध्य प्रदेश में खाद की किल्लत (lack of fertilizer) शुरू हो गई है। खाद की कमी से जूझ रहे किसानों का गुस्सा आज एकबार फूट पड़ा और आक्रोशित किसानों ने मंडला-डिंडौरी स्टेट हाइवे (mandla- dindori state highway) में चक्काजाम कर दिया। लगभग एक महीने से खाद के लिए चक्कर काट रहे किसानों ने स्टेट हाइवे में जाम लगाकर विरोध प्रदर्शन किया, तो वही किसानों की मांग को जायज ठहराते हुए डिंडौरी से कांग्रेस विधायक ओमकार मरकाम (omkar markam), गोदाम के सामने ही धरने पर बैठ गए।

शिवराज सरकार पर ओमकार मरकाम ने साधा निशाना 

कांग्रेस नेता ओमकार मरकाम (congress leader omkar markam) ने डिंडौरी में खाद संकट (crisis of fertilizer) की स्थिति को लेकर प्रदेश सरकार पर निशाना साधा है और बीजेपी सरकार (shivraj government) को किसान विरोधी बताया है। गौरतलब है कि करीब एक महीने से जिले भर के सैंकड़ों किसान खाद के लिए जिला मुख्यालय के चक्कर काट रहे हैं। लेकिन उन्हें खाद नहीं मिल रही है। खाद खरीदी केंद्र में रोज किसानों का हुजूम लगा रहता है। दूरदराज के किसान अपना कामधाम छोड़कर खाद के लिए लंबी लंबी लाइन में लग जाते हैं। लेकिन उन्हें खाद नसीब नहीं हो पाती है।

निकला जा रहा है बुवाई का समय 

खाद संकट के चलते किसान अब तक 4 बार स्टेट हाइवे में चक्काजाम कर अपना विरोध जता चुके हैं। लेकिन जिम्मेदार विभाग के अधिकारियों के द्वारा अब तक सिर्फ आश्वासन दिया जा रहा है। किसानों का कहना है कि यदि समय रहते उन्हें खाद नहीं मिला तो उनकी फसल बर्बाद हो जाएगी।

 

 

 

Devendra Singh

This news is News Editor Devendra Singh