आंदोलन के दौरान किसान की मौत, भाजपा के निशाने पर बघेल सरकार, कहा- यही है कांग्रेस का ‘मौत का मॉडल’

3/12/2022 2:25:21 PM

रायपुर(शिवम दुबे): छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में 69वें दिन भी किसानों का आंदोलन जारी है और पिछले लगभग 1 हफ्ते से आमरण अनशन जारी है। इस आंदोलन में एक किसान की मौत हो गई जिसे लेकर छत्तीसगढ़ की राजनीति गर्मा गई है। पूर्व सीएम रमन सिंह ने सरकार को घेरा है वहीं मामले को संज्ञान में लेते हुए सीएम भूपेश बघेल ने मृतक के परिवारजनों से फोन पर बात की और मुआवजे का ऐलान किया है।

जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को करीब 2 हजार से अधिक किसानों ने मंत्रालय तक विरोध स्वरूप पैदल मार्च आयोजित किया था। हालांकि किसानो को पुलिस ने थोड़ी ही दूर पर रोक लिया, लेकिन किसान नहीं माने और पुलिस को अपनी शक्ति का इस्तेमाल करना पड़ा। इसी दौरान आंदोलन के बीच एक किसान की मौत हो गई। सियाराम पटेल नाम के 66 साल के किसान पहले बेहोश होकर गिर पड़े, फिर आसपास मौजूद मेडिकल टीम ने उनकी स्थिति का जायजा लिया। सियाराम की स्थिति गंभीर थी, कुछ ही देर बाद खबर आई कि सियाराम पटेल की मौत हो चुकी है।

वहीं इस पूरे मामले में मुख्यमंत्री भूपेंश बघेल में संज्ञान लिया है और 4 लाख मुआवजा देने का ऐलान किया है साथ ही सीएम ने मृत किसान के बेटे से की फोन पर बात की है। बघेल ने कहा कि वे इस दुःख की घड़ी में मृत किसान परिवार के साथ हैं। लेकिन किसान की मौत के बाद भाजपा सरकार पर निशाना साधने से नहीं थक रही है। बीजेपी नेता और राज्य के पूर्व सीएम रमन सिंह ने भूपेश बघेल पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है.. "यही है कांग्रेस का "मौत का मॉडल"!



बता दें कि नया रायपुर को बसाने के लिए किसानों की जमीन ली गई थी। तब किसानों को बेहतर पुनर्वास और मुआवजा दिये जाने का एलान हुआ था। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसके बाद किसानों ने आंदोलन शुरु कर दिया। वहीं पिछले दिनों सरकार की कैबिनेट सब-कमेटी ने किसानों की 8 में से 6 मांगों को स्वीकार किया था और अपने विरोध प्रदर्शन को समाप्त करने की अपील की थी। लेकिन किसान बाकी मांगों को लेकर आंदोलन पर अड़े हुए हैं।

meena

This news is Content Writer meena