रीवा में किसानों ने राष्ट्रपति से की इच्छा मृत्यु की मांग, जानिए क्या है पूरा मामला..

12/19/2023 6:21:57 PM

रीवा। मध्य प्रदेश के रीवा में किसानों ने राष्ट्रपति से इच्छा मृत्यु की मांग की है। आपको बता दें कि रेलवे में कई किसानों की जमीन फसी हुई है जिसमें किसानों की मांग पूरी होती हुई नहीं दिख रही है। ऐसे में अब किसानों ने भूख हड़ताल करने का फैसला किया है। अगर इससे भी बात नही बनती है तो इसके बाद किसानों ने इच्छा मृत्यु की मांग की है। किसानों ने राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा जिस में उन्होंने इच्छा मृत्यु की मांग की है।

 

 रीवा ,सीधी ,सिंगरौली ,सतना , ललितपुर रेल परियोजना के तहत  किसानों की भूमि अधिग्रहित की गई है। जिसके बदले में रेलवे विभाग द्वारा मुआवजा के साथ नौकरी देने का कानून बनाया गया था। इस नियम के आधार के तहत भूमि अधिग्रहण कर फॉर्म भराया गया और रेलवे विभाग जबलपुर द्वारा सूची जारी की गई। जिसमें कुछ लोगों को नियुक्ति देने के बाद नियुक्तियां की कार्रवाई लंबित रही। जबकि कुछ किसानों की ना ही लिस्ट तैयार की गई ना ही उनको कोई जानकारी दी जा रही है।

 

रेलवे द्वारा किसानों की समस्या का हल भी नहीं किया जा रहा है। जिसके चलते अब 5 हजार किसान इच्छा मृत्यु की मांग कर रहे हैं और राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा है, किसान 21 दिसंबर से भूख हड़ताल करेंगे और अगर मांग पूरी नही हुई तो ईच्छा मृत्यु की मांग करेंगे।

Himansh sharma

This news is Content Editor Himansh sharma