MP के किसानों को कोरोना के साथ मौसम की मार, भारी बारिश व ओलावृष्टि से खड़ी फसल हुई बर्बाद

3/27/2020 2:10:44 PM

भोपाल: कोरोना के कहर के बीच मध्य प्रदेश में भारी बारिश दौर जारी है। इससे किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें बढ़ गई है। एक तरफ कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन से किसानों अपनी पकी हुई फसलों को काटने में असमर्थ नजर आए। वही दूसरी ओर अब बारिश के साथ हो रही ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी फसलों पर पानी फिर गया। प्रदेश के लगभग हर जिलें जिनमें इंदौर, बड़वानी, नसरुल्लागंज, सीहोर, भिंड आदि शहरों में जमकर बारिश हुई। ऐसे में प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने किसानों के दर्द को समझते हुए उन्हें मदद का आश्वासन दिया है।

नसरुललागंज- सुबह से ही नसरुल्लागंज क्षेत्र में बारिश का दौर जारी है, क्षेत्र में लगभग 60 प्रतिशत करीब गेहूं की फसल खेतों में खड़ी है, जिसने किसानों की चिंता व परेशानी बडा दी है। जहां एक और पूरे भारत में कोरोना वायरस से जूझ रहा हैं, तो वही बारिश के कारण खेतो में खड़ी गेहूं की फसलों को नहीं काट पा रहा किसान, क्षेत्र में कोरोना के चलते पंजाब से आने वाले हार्वेस्टर की संख्या इस बार कम होने से फसलों की कटाई में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं क्षेत्र में आए दिन रुक रुक कर हो रही बारिश किसानो को कोरोना से ज्यादा चिंता दायक है। वहीं बंद मंडी, किसानों की परेशानियां में इजाफा कर रही है।

बड़वानी- बड़वानी जिले में कई स्थानों पर अल सुबह कही तेज तो कही हल्की बारिश हुई। जिले के सेंधवा ,धनोरा ,राजपुर,बड़ी बिजासन सहित कई स्थानों पर बारिश से जंहा मौसम में ठंडक है वहीं किसान भी प्रभावित होंगे क्योंकि इस समय किसान के गेंहूं की कटाई हो रही है और इस बे मौसमी बारिश कंही न कंही फसले भी प्रभावित करेंगी। बड़वानी जिले में जहां धनोरा में तेज बारिश देखने को मिली और तकरीबन 2 घंटे तक बारिश हुई वही बड़ी बिजासन में भी तकरीबन 30 मिनट तक बारिश हुई इसके साथ ही सेंधवा और राजपुर में भी बारिश हुई है। इस तरह बारिश होने से किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें देखने को मिल रही है क्योंकि लॉक डाउन के चलते जहां कटाई पूरी तरह बंद है वहीं खेतों में फिलहाल गेहूं और चने की फसल तैयार है ऐसे में बारिश से किसानों को नुकसान होगा।



सीहोर - मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले में पानी ही पानी होने से किसान की चिंता बढ़ गई है। किसान की गेहूं की फसल कही खड़ी हुई है और तो कहीं कटी हुई खेत मे पड़ी है। 1 दिन से भारी बारिश हो रही है अगर ऐसी ही बारिश होती रही तो किसान का सोना खेतों में सड़ जायेगा।



भिण्ड-किसानों की खड़ी फसल पर कुदरत का कहर आंधी के साथ सुबह से ही हो रही है रिमझिम बारिश। किसानों की खड़ी फसलों पर बिन मौसम की बारिश फसलों को नष्ट करने के लिए आमादा किसानों के ऊपर फिर संकट के बादल किसानों के चेहरे पर छाई चिंता की लकीरें सर ले सेंड कर दीजिए


प्रदेश में कुछ जगहों पर ओलावृष्टि और भारी बारिश की सूचना के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया ट्वीट मेरे किसान भाइयों, प्रदेश के विभिन्न स्थानों में भारी बारिश के साथ ओले गिरने का समाचार मिला है; मैं स्थिति की लगातार मॉनिटरिंग कर रहा हूँ। आप चिंता मत कीजिए, फसल के नुकसान को लेकर परेशान मत होइये। मैं संकट की हर घड़ी में आपके साथ खड़ा हूं, इससे भी बाहर निकालकर ले जाऊंगा।

 

meena

This news is Edited By meena