1984 के दंगों की फाइल दोबारा होगी ओपन, बढ़ सकती है CM कमलनाथ की मुश्किलें

9/10/2019 10:34:29 AM

भोपाल: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 1984 में हुए सिख दंगों की फाइल रिओपन करने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। इस प्रस्ताव के पास होने के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ मुश्किलें बढ़ सकती हैं। सूत्रों के अनुसार दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने पत्रकारों को बताया कि कमलनाथ के खिलाफ एसआईटी ने जांच की थी। इस मामले में या तो लोगों को छोड़ दिया गया था या उनके खिलाफ केस हो गया था।



वहीं अब इस केस की फाइल FIR 601/84 फिर खुलेगी और इस फाइल में मुख्यमंत्री कमलनाथ का भी नाम शामिल है। अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने सोनिया गांधी से कमलनाथ को पार्टी से बाहर करने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि अगर सोनिया गांधी ऐसा नहीं करती हैं तो उनकी सिख विरोधी चेहरा सबके सामने आ जाएगा। उन्होंने कहा, “एसआईटी अब क्योंकि इस मामले की भी फिर से जांच करेगी, दो गवाह एसआईटी के समक्ष पेश होंगे जहां वे दंगों में कमलनाथ की भूमिका के बारे में बताएंगे।” ये गवाह संजय सूरी और मुख्तियार सिंह हैं। सूरी इंग्लैंड में रहते हैं जबकि सिंह अब पटना में रहते हैं।



बता दें कि जून महीने में भी सिरसा ने एसआईटी के चैयरमेन से सिख दंगों की जांच दोबारा करने की मांग की थी। इतना ही नहीं सीएम कमलनाथ की भूमिका को लेकर भी जांच के लिए कहा था। तब एसआईटी चैयरमेन ने उन्हें भरोसा दिलाया था कि सिख दंगो की फाइल दोबारा खुल रही है। जांच में कमलनाथ को प्रथमिकता से रखा जाएगा। 

meena

This news is Edited By meena