तुगलकी फरमान: जूते चप्पल की माला पहनाकर गांव में घुमाने की सजा, पंच समेत 8 पर FIR

6/6/2022 12:20:01 PM

छिंदवाड़ा (साहुल सिंह सराठे): छिंदवाड़ा के मोहखेड़ थाना क्षेत्र के ग्राम अम्बाझिरी में एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। यहां आदिवासी गांव के पंचों ने नाबालिग लड़की को जूते चप्पल की माला पहनाकर गांव में घुमाने का तुगलकी फरमान जारी किया है। दरअसल यह पूरा मामला मोहखेड़ थाना अंतर्गत उमरानाला पुलिस चौकी के ग्राम अम्बाझिरी का है। जिसके बाद नाबालिग युवती ने थाने में पंचों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। जानकारी के मुताबिक गांव के पंचों ने लापता हुई लड़की के वापस गांव लौटने पर यह फरमान सुनाया है। जिसका विरोध करने पर पंचों ने नाबालिग युवती को जान से मारने तक की धमकी दी है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 

यह है पूरा मामला

अम्बाझिरी निवासी नाबालिग युवती कुछ दिनों पहले गांव से लापता हो गई थी। जिसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट युवती की दादी ने थाने में दर्ज कराई थी। लेकिन युवती कुछ दिनों बाद वापस आ गई और थाने में बताया कि वह बगैर बताए ईंट भट्ठा में करने के लिए नागपुर चले गई थी। उस वक्त लड़की का रिश्ते में लगने वाला मुंहबोले मामा टिंकू भी गांव से मझदूरी करने बाहर गया था। वापस लौटने पर टिंकू की पत्नी ने गांव में ही सामाजिक पंचायत बुलाई।

चप्पल-जूते की माला पहनाकर अपमानित करने की सजा

यहां पंच सद्दू आहाके ने तुगलकी फरमान जारी कहते हुए कहा कि युवक एवं नाबालिग को चप्पल जूते की माला पहनाकर गांव में घुमाकर अपमानित किया जाए और नहीं मानने पर इन्हें यही जान से मार दिया जाए, जिसकी सहमति अन्य पंचों ने भी दी थी। कुछ पंचों पर दोनों के साथ मारपीट करने का आरोप है। इसके साथ ही जूते चप्पल की माला पहनाकर आसपास के गांव में घुमाने के निर्देश दिए। जिसका विरोध युवती के परिजन और गांव के कोटवार ने किया। लेकिन पीड़ितों की एक ना सुनी गई।

पंचों समेत 8 आरोपियों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज

पीड़ित नाबालिग युवती ने बताया कि पंचों ने उसके साथ मारपीट और भद्दी भद्दी गालियां दी। जिसके बाद युवती ने मामले की शिकायत पुलिस से की। पुलिस ने 8 आरोपियों पर मामला दर्ज किया है। जिसमें गांव के मोतीलाल कुर्वेती, दमुभाई इवनाती, सद्दू आहाके, विपत धुर्वे, जागेश्वर कुमरे, सलिराम कुमरे, यशवंत आहाके, लालसिंह धुर्वे पर आपराधिक मामला दर्ज कर लिया गया है। 
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News