डिलीवरी में लापरवाही बरतने वाली डॉ. ज्योतिष्ना राजावत समेत 7 पर FIR, अपात्र था अस्पताल में नर्सिंग स्टाफ

9/3/2022 4:31:57 PM

ग्वालियर (अंकुर जैन): डिलीवरी के दौरान लापरवाही बरतने से महिला की जान पर बन आने और गर्भस्थ शिशु की मौत के मामले में मुरार पुलिस ने रुद्राक्ष अस्पताल के डॉक्टर और नर्स समेत 7 लोगों पर FIR दर्ज की है। आरोपियों में डॉ. अनीता श्रीवास्तव, डॉ. ज्योतिष्ना राजावत, डॉ. मनप्रीत कौर, डॉ. संजीव शर्मा के साथ ही पुष्पलता, प्रभा और मीना शामिल हैं। विवेचना में यह भी पता लगा है कि कि अस्पताल संचालक डॉ. संजीव शर्मा, मेडिकल छात्र थे और अस्पताल में ड्यूटी डॉक्टर आयुर्वेदिक चिकित्सक थे। अस्पताल में तैनात नर्सिंग स्टाफ भी अपात्र था। अस्पताल संचालक डॉ. संजीव शर्मा अभी नर्सिंग छात्रा के सुसाइड मामले में जेल में बंद हैं।

प्रसूता को दर्द होने पर नहीं पहुंची डॉ. ज्योतिष्ना राजावत! 

डॉक्टरों की लापरवाही का शिकार हुई प्रसूता के ससुर राकेश शर्मा ने बताया कि डिलीवरी के लिए उनकी पुत्रवधू प्राची शर्मा को 21 नवंबर को मुरार स्थित सरकारी जच्चाखाने में भर्ती कराया गया था तो वहां डॉक्टर अनीता श्रीवास्तव ने ऑपरेशन थिएटर (operation theatre) में सफाई का काम चलने की बात बताकर बहू को 6 नंबर पर रुद्राक्ष निजी अस्पताल (rudraksh hospital gwalior) में भर्ती करा दिया। वहां आधी रात में महिला को दर्द होने पर डॉक्टर नहीं पहुंची। इस पर नर्स ने सामान्य डिलीवरी कराने की कोशिश की, तो महिला के पेट के पहली बच्ची के जन्म के दौरान लगाए गए टांके खुल गए। अधिक खून बह जाने से शिशु की मौत हो गई।

मुरार थाने में दर्ज हुई डॉक्टरों के खिलाफ FIR

जबकि महिला को दूसरे निजी अस्पताल में रेफर कर एक माह के इलाज के बाद बमुश्किल बचाया जा सका था। इसकी शिकायत CMHO और जीआरएमसी में भी की गई थी और जीआरएमसी की जांच रिपोर्ट में भी डॉक्टरों एवं अन्य लोगों की लापरवाही सामने आई थी। इस आधार पर मुरार थाने में उन्होंने शिकायत की थी और मुरार पुलिस ने 7 लोगों पर मामला दर्ज किया है।

डॉक्टर के साथ अन्य आरोपियों पर होगी सख्त कार्रवाई  

इस पूरे मामले में सीएसपी ऋषिकेश मीणा के मुताबिक शिकायतकर्ता जीतेंद्र शर्मा की रिपोर्ट पर 4 डॉक्टर सहित 7 के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है। इस मामले में CMHO की जांच में भी डॉक्टर और स्टाफ की लापरवाही साबित हुई है। मुख्य आरोपी अभी नर्सिंग छात्रा के एक सुसाइड मामले में जेल में बंद है। जिसे जेल से पीआर पर लिया जाएगा। इसके साथ ही मामले के अन्य आरोपियों पर भी कड़ी कार्रवाई होगी।

 

Devendra Singh

This news is News Editor Devendra Singh