पोस्ट कोविड साइड इफेक्ट: ब्लैक फंगस का पहला मामला आया सामने

2/10/2022 5:39:05 PM

इंदौर(सचिन बहरानी): मध्य प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर में ओमीक्रोन वेरिएंट का पोस्ट कोविड साइड इफेक्ट देखने के मिला है। जहां तीसरी लहर में ब्लैक फंगस का पहला मरीज सामने आया है। खरगोन की महिला ब्लैक फंगस से ग्रसित हुई जिसका इंदौर के निजी अस्पताल में ऑपरेशन हुआ है।
 

बताया जा रहा है कि कोरोना पॉजिटिव होने के बाद खरगोन की 33 वर्षीय महिला के जबड़ों में सूजन से ब्लैक फंगस की शुरुआत हुई थी जिसके बाद इंदौर के निजी अस्पताल में ऑपरेशन हुआ है। फिलहाल महिला की हालत में सुधार है। सीएमएचओ का कहना है कि कोरोना पॉजिटिव होने के बाद जबड़ों में सूजन से ब्लैक फंगस की शुरुआत देखी गई,उनका कहना है कि इस बार संक्रमण फैलने की गति तेज है,लेकिन इसकी गंभीरता ज्यादा नहीं है, जिन मरीजों को कोरोना के दोनों टीके लग चुके हैं।

PunjabKesari
उनके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता वायरस से लड़कर वायरस को कमजोर कर देती है,ऐसे में इस बार कोरोना के साथ ब्लैक फंगस का दंश भी ज़्यादा नहीं झेलना पड़ेगा। हालांकि पिछली बार इंदौर में सबसे अधिक ब्लैक फंगस के मरीज और मौतें सामने आई थी और स्थिति यह हो गई थी की मरीजों के इलाज के लिए वेटिंग लग रही थी...लेकिन इस बार वैक्सीन के दोनों टीके लगने के बाद कम केस आने के दावे किए जा रहे है बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर में भी बड़ी संख्या में ब्लैक फंगस के मरीज मिले थे।

PunjabKesari

इंदौर के सी एच एल के डॉक्टर ऋषि खन्ना ने बताया कि पिछले दिनों एक मरीज ने उनसे फ़ोन पर बात की थी और जबड़े का दुखना मुंह में छाले होना जैसे कुछ लक्षण बताए थे तो मैंने उन्हें इंदौर लाने को कहा। मरीज महिला है और वह मूल रूप से खरगोन के रहने वाली है। हमने जब सब जांचे की तो यह ओमीक्रोन में पहला म्यूको माइसिस है मरीज को दोनों नाक में फंगस था वह शुगर की मरीज भी है। हमने शुगर कंट्रोल करके इनकी सर्जरी की है जो अभी ठीक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News