मांगी थी बारिश आ गई बाढ़, परेशान लोगों ने करा दिया मेंढक-मेंढकी का तलाक़

9/12/2019 5:25:40 PM

भोपाल: पहले मप्र के लोगों ने बढ़ती गर्मी और बारिश के लिए मेंढक-मेंढकी की शादी रचाई। जिसके कुछ दिनों के बाद पूरे प्रदेश में मूसलाधार बारिश शुरु हो गई। प्रदेश में बारिश के ऐसे हालात बने कि सामान्य से कही अधिक बारिश ने पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए। प्रदेश बाढ़ की चपेट में आ गया है। कई डैमों के गेट खोल दिए गए। मौसम विभाग ने भी अभी और बारिश की संभावना जताई है। ऐसे में बारिश से परेशान लोगों को एक बार फिर से मेंढक-मेंढकी की याद आ गई है। लोगों ने बारिश से निजात पाने के लिए दोनों का तलाक करा दिया है।



मध्य प्रदेश में अगर बारिश नहीं होती है तो लोग मेंढक-मेंढकी की शादी करा देते हैं। शादी खूब धूमधाम से होती है। इस साल भी जब काफी देर तक मॉनसून नहीं आया तो घबराए लोगों को लगा कि इस बार कहीं सूखा न पड़ जाए। इंद्र देव को मनाने के लिए लोगों ने मेंढक-मेंढकी की शादी करा दी। अब बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। प्रदेश का बड़ा हिस्सा बारिश से परेशान है। भोपाल में भी मूसलाधार बारिश हो रही है।  



विधि-विधान से किया अलग
मौसम विभाग अभी भी कह रहा है कि इस पूरे महीने बारिश होगी। मौसम विभाग ने 35 ज़िलों के लिए रेड, ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। ऐसे हालात में लोगों को फिर मेंढ़क-मेढ़की की याद आ गई है। भोपाल में जिन लोगों ने मेंढक-मेंढकी की शादी कराई थी, उन्हीं लोगो तलाक करा दिया।  प्रतीक के तौर पर मिट्टी के मेंढक-मेंढकी रखे गए और दोनों को पूरे विधि-विधान से अलग किया गया। बाद में मिट्टी के ये मेढ़क-मेढ़की पानी में विसर्जित कर दिए गए।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar