लकड़ी, ईंट व कैमिकल से बनाए जा रहे थे नकली मसाले, खाद्य विभाग ने छापेमारी कर फैक्ट्री की सील

8/5/2019 3:46:02 PM

ग्वालियर: दूध व दूध से बने पदार्थों में मिलावट करने वालों पर एक्शन लेने के बाद अब प्रशासन ने विभिन्न शहरों में बनने वाले नकली मसालों के रैकेट का भंडोफोड़ किया है। शनिवार को हुई इस कार्रवाई में खाद्य विभाग ने राज्य के कई शहरों की फैक्ट्रियों में लकड़ी की धूल से धनिया पाउडर, लाल पत्थर के पाउडर से मिर्च, मकई के आटे में दोयम दर्जे के बेसन का आटा और सोडियम सुलफॉक्सीलेट केमिकल से गुड़ बनाया जा रहा था। एक अधिकारी ने कहा कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने शनिवार को इन्हें सील कर दिया।



जानकारी देते हुए ग्वालियर के उप-विभागीय मजिस्ट्रेट अनिल बनवरिया ने कहा कि प्रदेश में बड़ी संख्या में केमिकल, लकड़ी की धूल और लाल रंग के पत्थर के पाउडर मिला है। जिसमें  'धनिया, मिर्च और हल्दी पाउडर में इन हानिकारक रसायनों और सामग्रियों को मिलाया जा रहा था। टीम ने ब्रांडेड कंपनियों की पैकेजिंग सामग्री भी बरामद की है। फैक्ट्री का मालिक बृजेश गुप्ता नाम का शख्स है जो छापेमारी के बाद फरार हैं।' भोपाल में मिलावटी बेसन की एक फैक्ट्री को सील किया गया है। जहां बेसन के साथ घटिया मकई का आटा मिलाया जा रहा था।



मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, 'जो लोग खाद्य उत्पादों में मिलावट करते हैं उनके लिए मध्यप्रदेश में कानून बदल चुका है जो उन्हें कड़ी सजा देता है।' ग्वालियर में खाद्य विभाग ने एक बंद पड़ी फैक्ट्री पर छापा मारा और वहां उन्हें नकली मसालों वाले ब्रांडेड कंपनियों के पैकेट मिले। ग्वालियर के उप-विभागीय मजिस्ट्रेट अनिल बनवरिया ने कहा बड़ी संख्या में केमिकल, लकड़ी की धूल और लाल रंग के पत्थर के पाउडर मिला है।



छिंदवाड़ा में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने 80 टन गुड़ और 200 किलो सोडियम सुलफॉक्सीलेट सीज किया है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारी महेंद्र पार्टे ने कहा, पिछले 10 दिनों से 80 से ज्यादा मजदूर रसायनों की मदद से गुड़ बना रहे थे। यह गुड़ जहर की तरह है। 

meena

This news is Edited By meena