सोशल मीडिया पर महिला से दोस्ती कर लाखों रुपए ठगने वाला विदेशी आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार

2/11/2020 1:58:01 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): सोशल मीडिया पर महिलाओं से दोस्ती कर लाखों रुपए ठगने वाले विदेशी को सायबर पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार किया है। ठगी की वारदात को अंजाम देने वाला उसका ठग साथी और मास्टर माइंड पहले ही पुलिस हिरासत में हैं। दोनों आरोपियों ने कीमती पार्सल प्राप्त करने के लिए डिलीवरी चार्ज, एंटी मनी लॉडरिंग फीस, एंटी टेररिज्म सर्टिफिकेट और टैक्स आदि के नाम पर तेरह विभिन्न खातों में रुपये जमा करवाए थे। बताया जा रहा है कि विदेशी आरोपी पहले सोशल मीडिया पर महिलाओं से दोस्ती करते थे और फेक गिफ्ट पार्सल भेजने के बहाने लाखों रुपए ठगते थे।


 

एएसपी सायबर क्राइम संदेश जैन ने बताया कि इस मामले की शिकायत नरेश मुदगल ने की थी। जिसके अनुसार, विदेशी व्यक्ति ने उनकी बहन से सोशल मीडिया पर दोस्ती की और बाद में करीब एक करोड़ रुपये का कीमती तोहफा भेजने का बहाना किया। पार्सल भेजने और डिलीवरी करने वाले विदेशी नागरिकों ने बहन से विभिन्न चार्ज के नाम पर करीब 71 लाख रुपए ठग लिए और बाद में अपने मोबाइल फोन बंद कर लिए। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया था। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए एक विशेष टीम बनाई गई। इस टीम ने बैंक एकाउंट की जानकारी जुटाई गई तथा मोबाइल नंबरों की लगातार जांच के बाद आरोपी जोसेफ डायजो पुत्र जॉन नोको (30) निवासी आविद्जान (आईवीरियन) रिपब्लिक कोट डिवायर को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। वह फिलहाल ओमिक्रोन, ग्रेटर नोएडा थाना कासना गौतमबुद्ध नगर उत्तर प्रदेश में रह रहा था। इस मामले में गिरोह के मास्टर माइंड अबूह मारवलस (23) निवासी नाईजीरिया को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।




इस प्रकार देते थे वारदात को अंजाम आरोपी टीम का एक सदस्य सोशल मीडिया के माध्यम से शादीशुदा महिलाओं से दोस्ती करता था। बाद में वह महिला को कीमती गिफ्ट भेजने का झांसा देता था। टीम का दूसरा साथी वॉट्सएप और कॉल के जरिये महिला को बताता था कि वह पार्सल डिलीवरी करने वाला एजेंट है। एक देश के एयरपोर्ट के बाद दूसरे देश के एयरपोर्ट पहुंचने पर वह खुद के पकड़े जाने का बहाना करता था। वह महिला को बताता कि उसे नहीं पता था कि पार्सल के अंदर इतना कीमती गिफ्ट है। ऐसा कहकर वह महिला से डिलीवरी चार्ज, दोनों देशों में लगने वाला टैक्स, एंटी मनी लॉडरिंग सर्टिफिकेट, एंटी टेररिज्म सर्टिफिकेट समेत अन्य कामों के बहाने विभिन्न बैंक एकाउंट में रुपये जमा करवाता था। इस दौरान एजेंट महिला को यह कहकर डराता था कि अगर पैसे जमा नहीं किए गए तो पार्सल भेजने और प्राप्त करने वाला को एंटी मनी लॉडरिंग और एंटी टेररिज्म के केस में जेल जाना पड़ेगा। महिला जब तक रुपये देना बंद नहीं करती, तब तक वह इसी प्रकार से उसे ठगते रहते थे।

meena

This news is Edited By meena