वन विभाग ने दुर्लभ वन्य प्राणी पैंगोलिन के 6 तस्करों को दबोचा, महाराष्ट्र ​​-छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती गांवों में फैला है तस्करी का जाल

3/14/2022 8:11:42 PM

बालाघाट (हरीश लिल्हारे): दुर्लभ वन्य प्राणी पैंगोलिन की तस्करी के आरोप में वन विभाग की टीम ने बैहर से मलाजखण्ड मार्ग पर 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। जिनके कब्जे से एक दुर्लभ वन्य प्राणी पैंगोलिन को जब्त किया गया है। जो आरोपियों द्वारा शिकार कर बेचने के उद्देश्य से रखा जाना बताया गया है। वन विभाग की टीम ने 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से एक वाहन समेत दो बाइक को भी बरमाद किया है।

वन विभाग की बड़ी कार्रवाई 

मुखबिर की सूचना पर कार्रवाई में आरोपियों के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया है। महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे बालाघाट में पिछले कई सालों से अंतरराज्यीय पैंगोलिन वन्य प्राणी के अवैध तस्करी का कारोबार चल रहा है। जिसके चलते वन विभाग की टीम इस अवैध कारोबार को रोकने मुस्तैद रहती है। 

महाराष्ट्र -छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती गांवों में पैंगोलिन की तस्करी 

कुछ साल पहले शक्ति वर्धक दवा बनाने, पैंगोलिन के सिप से बुलेटप्रूफ जैकेट और अन्य उपयोगी काम के लिए पैंगोलिन की अवैध तस्करी के मामले में स्पेशल टास्क फोर्स बनाकर जांच की गई थी और पैंगोलिन का अवैध कारोबार की कड़ी अंतरराज्यीय से अंतरराष्ट्रीय स्तर तक खंगाली गई थी और अलग अलग राज्यों से दर्जनों आरोपी बनाए गए थे। तब से पैंगोलिन के अवैध कारोबार की कमर सी टूट गई थी। लेकिन अब फिर से पैंगोलिन तस्करों ने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं तो वही वन विभाग की टीम भी हर मोर्चे पर अवैध कारोबार की कमर तोड़ने के लिए मुस्तैद दिखाई दे रही है।

Devendra Singh

This news is News Editor Devendra Singh