वन विभाग की बड़ी लापरवाही, जानवर को रेस्क्यू करते-करते ले ली जान

2/25/2021 5:32:55 PM

बैतूल (रामकिशोर पवार): गर्मी की शुरुआत होने से पहले ही जंगली जानवर रिहायशी इलाकों का रुख करने लगे हैं। बीते 24 घंटे में वन्य प्राणियों के नगर में आने के 2 मामले सामने आए हैं।  

एक जानवर को वन विभाग ने खदेड़ दिया है। वहीं, नील गाय को कुएं से निकालते हुए वन विभाग की लापरवाही सामने आई है, जिससे उसकी मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक बुधवार सुबह मुलताई रेंज की बिसनूर बीट में छत्रपति शिवाजी कॉलेज के सामने सुरेश मागरदे के खेत में बिना छत के कुएं में नील गाय के गिरने की खबर गांव में आग की तरह फैल गई।

वनकर्मियों को इसकी सूचना भेजी गई। मौके पर पहुंचे वनकर्मियों को नील गाय को पानी से निकालने में काफी दिक्कत हुई। मौके पर पहुंचे वन कर्मियों ने जेसीबी हाइड्रा बुलाया था।

रेंजर अमित साहू और वनकर्मियों से मिले निर्देश के बाद ग्रामीण युवक कुएं में उतरे और उसके चारों पैर और मुंह को बांध दिया, लेकिन वनकर्मियों के कहने पर नील गाय के गले में भी फंदा डाल दिया गया। हाइड्रा से खींचते वक्त फंदा गले में टाइट हो गया। इस तरह कुएं से बाहर आते-आते जानवर की मौत हो गई।

फिलहाल नील गाय का पोस्टमार्टम कर अधिकारियों ने दाह संस्कार कर दिया है। रेंजर मुलताई अमित साहू ने मामले में कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

shahil sharma

This news is Content Writer shahil sharma