वन विभाग को मिली बड़ी सफलता, दुकानदारों से जब्त किए गए दुर्लभ जीवों के अंग

2/21/2021 2:16:52 PM

रतलाम (समीर खान):  वाइल्ड लाइफ इंडिया और वन विभाग की टीम ने शहर के दो कारोबारियों के यहां छापा मार प्रतिबंधित दुर्लभ व संरक्षित श्रेणी के वन्य प्राणियों के अंगों को जब्त किया है। कार्रवाई के दौरान दोनों व्यापारियों से शेर, उल्लू, गोह, जंगली बिल्ली समेत कई वन्य प्राणियों के भारी मात्रा में अंग व अवशेष मिले हैं।

टीम ने इस मामले में 3 व्यापारियों को हिरासत में लिया है जिनसे पूछताछ जारी है। मामले की जानकारी देते हुए वन मंडालिधिकारी डी. एस. डोडवे ने बताया की लगातार सूचना मिल रही थी कि शहर के कुछ व्यापारी प्रतिबंधित और दुर्लभ वन्य प्राणियों के अंगों का अवैध कारोबार कर रहे हैं, जिसके बाद वाइल्ड लाइफ इंडिया ओर वन विभाग ने जिला पुलिस की मदद से मिर्ची गली माणक चौक के हकीमुद्दीन-गुलामअली और चौमुखीपुल के पास राजेश पटवा की दुकान पर ग्राहक बनकर टीम भेजी और सामग्री आते ही छापा बोला।

यहां तलाशी के दौरान बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित सामग्री जब्त हुई, जिसमें वन्य प्राणियों के अंग-प्रत्यंग शामिल हैं। इस कार्रवाई के दौरान दोनों दुकानों को सील कर दिया गया है। फर्म संचालकों हकीमुद्दीन ओर राजेश पटवा, संजय पटवा को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

इनके सहयोग से मिली सफलता

इस पूरी कार्रवाई में पुलिस विभाग के सब इंस्पेक्टर अनुराग यादव सहित अन्य पुलिसकर्मियों के अलावा वन विभाग के एसडीओ रामचंद्र गहलोत, डिप्टी रेंजर तनवीर खान, राधेश्याम जोशी, फॉरेस्ट गार्ड बेनेडिक्ट एंथोनी, वनपाल भंवरलाल मईड़ा सहित अन्य की सराहनीय भूमिका रही।

राजेश पटवा की दुकान से जब्त की गई सामग्री

हत्था जोड़ी – 19 नग (अनुसूची-1)

बारह सिंगा के सींग – 24 टुकड़े

मोलस – वजन करना बाकी (अनुसूची-1,पार्ट 4बी)

फायर फीटल – वजन करना बाकी (अनुसूची-1)

कुट – वजन करना बाकी (अनुसूची-6)

हकीमुद्दीन-गुलामअली, मिर्ची गली की दुकान से जब्त सामग्री

बारसिंह सिंगे का सींग- 01 नग (अनुसूची-1)

बारह सिंघे का सींग – 01 नग टुकड़ा (अनुसूची-1))

इंदर जाल – 04 नग (अनुसूची-1)(सी-जेम)

सियार सींगी – 07 नग (अनुसूची-2)

शेर के नाखून – 02 नग (अनुसूची-1)

उल्लू का नाखून – 02 नग (अनुसूची-1)

हत्था जोड़ी – 05 नग (अनुसूची-1)

जंगली बिल्ली पित्त – 01 नग (अनुसूची-2)

 

shahil sharma

This news is Content Writer shahil sharma