वन विभाग की लापरवाही से 14 लोगों की जान पर बनी, नेता प्रतिपक्ष ने सीएम को दी जानकारी

3/28/2019 11:35:36 AM

सागर: जिले के रहली क्षेत्र में वनविभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। जहां 14 लोगों को एक जंगली सियार ने काटा था, लेकिन सही इलाज नहीं मिल पाने के कारण इनमे से एक महिला में रेबीज संक्रमण फैल जाने से हालत खराब हो गई। इतना ही नहीं 13 अन्य लोगों में भी रेबीज का संक्रमण फैलने की संभावना बनी हुई है। इस मामले में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिखकर ग्रामीणों को उच्च इलाज और आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने की मांग की है।
 



जानकारी के अनुसार, नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने सीएम कमलनाथ को लिखे पत्र में लिखा कि रहली के ग्राम काछी पिपरिया, सहजपुरी तथा सागोनी बुंदेला के कुशवाह (काछी) एवं आदिवासी समाज के 14 व्यक्तियों को 10 मार्च को पागल जंगली सियार ने काटा था। उन दिनों 11 मार्च को नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव विजय संकल्प यात्रा के दौरान नीमच में थे तब उन्हें इस घटना की सूचना मिली। तब से लेकर 1 सप्ताह तक लगातार वे सागर के मुख्य वन संरक्षक,  वनमंडल अधिकारी तथा रेंज ऑफिसर से प्रभावितों को रेबीज का इंजेक्शन लगवाने तथा प्राथमिक चिकित्सा के बारे में कहते रहे। लेकिन लापरवाही के कारण जब तक घायलों को इंजेक्शन लगते तब तक सारे घायलों के शरीर में रेबीज का जहरीला संक्रमण फैल चुका था । नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि घायलों में सुनीता मल्थू पटेल नाम की महिला की हालत गंभीर बताई जा रही जिसे ग्राम के सरपंच के साथ सागर के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल भेजा गया। जहां विशेषज्ञ डॉक्टर ने बताया कि महिला के शरीर में रेबीज का संक्रमण फैल चुका है तथा उक्त महिला के बचने की कोई संभावना नहीं और मुझे अंदेशा है कि इसी तरह की स्थिति शेष 13 घायलों को भी हो सकती है।
 

भार्गव ने पत्र में लिखा कि वन्य विभाग तथा चिकित्सा विभाग की अनदेखी तथा लापरवाही के चलते 14 लोग मौत और जिंदगी के बीच झूल रहे हैं फिर भी शासन प्रशासन घोड़े बेच कर सो रहा है। उन्होंने कहा कि अगर इन 14 लोगों की मौत हो जाती है तो यह प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के इतिहास की सबसे बड़ी दुखद घटना होगी। जिसमें प्रदेश सरकार की कार्यशैली और सजगता पर सवालिया निशान खड़े होंगे। उन्होंने कहा  इस मानवीय और संवेदनशील घटना के विषय पर कोई राजनीति नहीं करना चाहता ।

ASHISH KUMAR

This news is ASHISH KUMAR