यूट्यूब से नकली नोट बनाने का नुस्खा सीख ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, पुलिस ने किया गिरफ्तार

8/9/2019 7:01:58 PM

मध्य प्रदेश: बड़वानी जिले में नकली नोटों से ठगी करने के मामले में पुलिस ने एक गिरोह का पर्दाफाश किया है। दरअसल, पुलिस ने राहुल नाम के एक युवा को नकली नोट बनाने के मामले में गिरफ्तार किया है। उसने पुलिस को बताया कि कैसे उसने  यूटयूब पर 2 हजार और 5 सौ के नोटो को यू ट्यूब पर बनाना सीखा। फिर उसके बाद एक कलस प्रिंटर खरीदा और इसके बाद नोटों के दोनों हिस्सो के कलर प्रिंट निकाल कर उन्हें काटकर चिपका देता था। राहुल बहुत कम पढ़ा लिखा था लिहाजा वह नोट पर पर आने वाले सीरियल नंबर पर गौर नहीं पर पाया और वह एक ही सीरियल नंबर के कई प्रिंट निकाल लेता था।

राहुल नोट छापता, गेंदालाल और देवा चलाने का काम करते
राहुल के साथ इस काम में दो और युवक भी थे। राहुल जहां नोट छापने का काम करता था तो वहीं उसके साथी गेंदालाल और देवा बड़वानी जिले के बाजार में चलाने का काम करते थे। अपराधियों ने भी नोटो को चलाने के लिए आदिवासी क्षेत्रों को निशाना बनाया था क्योंकि इन क्षेत्रों मे लोग काफी कम पढ़े लिखें होते हैं ऐसे में नोटों की पहचान करना कम ही लोग जानते थे।



दुकानदारों को बनाया निशाना
ये लोग दुकानदारों से समान खरीदकर अपने नकली नोटों को चलाने का धंधा कर रहे थे। इसी बीच निवाली में केले खरीदने के बाद देवा ने दुकानदार को 2 हजार का नोट दिया जोकि नकली था। उसने पुलिस को इसकी सूचना दी वहीं निवाली पुलिस ने घेराबंदी कर 25 साल के आरोपी दयाराम उर्फ देवा को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस की पूछताछ में उसने अपने दो साथियों राहुल और गेंदालाल के नाम बताए। पुलिस ने बाद में इसके दो साथियों को भी गिरफ्तार किया।



आरोपियों के पास से 13 लाख 54 हजार के नकली नोट मिले
पुलिस अधीक्षक डी आर तेनिवार और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुनीता रावत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पूरे मामले का खुलासा किया। पुलिस ने बताया कि गिरोह का मास्टरमाइंड राहुल है, जिसने यूट्यूब से नकली नोट बनाना सीखकर इन नोटों को बाजार में चलाने का प्लान बनाया था। पुलिस ने इनके पास से  13 लाख 54 हजार के 500, 2000, 200 और 100 रुपए के 1386 जाली नोट जब्त किए हैं।

meena

This news is Edited By meena