शादी के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 2 युवतियों सहित 4 गिरफ्तार

9/15/2019 4:26:19 PM

जबलपुर: मध्यप्रदेश के जबलपुरमें साइबर सेल की टीम ने फर्जी मैट्रीमोनियल साइट बनाकर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। गिरोह के सदस्य लोगों को शादी के नाम पर रजिस्ट्रेशन कराने का झांसा देकर फंसाते और बाद में लड़कियों से बात कराकर लोगों से रुपए ऐंठते थे। पुलिस ने इस गिरोह में 2 लड़कियों सहित 4 लोगो की गिरफ्तार किया गया है। पुलिस आरोपियों से पूछताछ करने में जुटी है।



यह है पूरा मामला
राज्य साइबर सेल को मिली शिकायत के अनुसार जबलपुर के एक युवक ने शादी के लिए जीवन साथी डॉट कॉम पर रजिस्ट्रेशन कराया था। रजिस्ट्रेशन के कुछ महीने बाद जीवन जोड़ी मैट्रीमोनियल से फोन कर आवेदक को शादी  करने के लिए जीवन जोड़ी मैट्रीमोनियल साइट पर रजिस्ट्रेशन फीस 5000 रुपए भरवायी गई और शादी के लिए लड़कियों के फोटोग्राफ्स भेजे गए। युवक को लड़की की फोटो पंसद आई तो जीवन जोड़ी मैट्रीमोनियल द्वारा लड़की का मोबाइल नंबर उसे दे दिया गया। लड़की ने खुद को रीवा निवासी तनुजा ठाकुर बताकर युवक के साथ फोन पर बातचीत करनी शुरु कर दी। धीरे-धीरे फोन पर लंबी बातें होने लगी। जल्द ही लड़की ने युवक को अपने झांसे में फसा लिया और धीरे-धीरे उससे ठगी करते हुए करीब 6 लाख 50 हजार रुपए ऐंठ लिए। युवक को जब इसका एहसास हुआ हो तो उसने साइबर सेल से शिकायत की। इसके बाद साइबर सेल की टीम ने जांच करते हुए पाया कि छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव से यह फर्जीवाड़ा चल रहा है। उन्होंने वहां छापा मारकर चारों आरोपियों को घर से गिरफ्तार किया।



पुलिस ने बताया कि बेस्ट मैट्रीमोनी और जीवन जोड़ी डॉट कॉम के नाम से फर्जी मैट्रीमोनियल ऑफिस का संचालन अक्टूबर 2018 से किया जा रहा था। चारों आरोपियों ने छत्तीसगढ़, बिहार, उत्तर प्रदेश में भी फर्जी मैट्रोमोनियल साइट का ऑफिस खोल रखा था। आरोपी अन्य मैट्रीमोनी साइट्स से इच्छुक व्यक्तियों के नाम फोटो और अन्य जानकारी निकालकर उनसे संपर्क कर शादी करने के लिए फर्जी लड़कियों के फोटोग्राफ्स भेजा करते थे। ऑफिस मे काम करने वाली लड़कियां ही शादी के लिए बात कर प्रलोभन देती थी और अलग-अलग खातों में पैसे ट्रांसफर करवाती थीं। साइबर सेल ने मोबाइल, एटीएम कार्ड और धोखाधड़ी कर प्राप्त ठगी की राशि जब्त कर ली है, अन्य साथियों की तलाश जारी है।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar