अब UTS मोबाइल टिकटिंग एप से मिलेगा जनरल टिकट

7/10/2018 4:47:10 PM

ग्वालियर : अब जनरल टिकट लेने के लिए स्टेशन जाने और लंबी लाइनों में लगने के झंझट से निजात मिलेगा। अपने घर पर या स्टेशन जाते वक्त रास्ते में ही अपने गंतव्य की टिकट ऑनलाइन ली जा सकेगी। भारतीय रेल ने यात्री सुविधाओं के लिए UTS मोबाइल टिकटिंग एप लांच किया है। ग्वालियर सहित एनसीआर जोन के इलाहाबाद, कानपुर, आगरा, मथुरा, झाँसी, अलीगढ सहित 400 से ज्यादा स्टेशनों के यात्रियों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा। ये एप विंडोज और स्मार्ट फोन दोनों के लिए शीघ्र उपलब्ध होगा। ये एप प्ले स्टोर में दिख रहा है लेकिन अभी यह रजिस्टर्ड नहीं हो रहा है। उम्मीद की जा रही है कि जुलाई के अंत तक ये सुविधा काम करने लगेगी। इससे ना सिर्फ जनरल टिकट बुक हो सकेंगे, बल्कि प्लेटफार्म टिकट भी मिल सकेंगे।

ग्वालियर में 70 से अधिक ट्रेनों में 45 हजार यात्री इस स्टेशन से यात्रा करते हैं जिसमें से 25 हजार के आसपास यात्री जनरल टिकट लेकर सफ़र करते हैं । इस एप की सुविधा शुरू होने से न सिर्फ रेलवे पर लोड कम होगा, बल्कि यात्रियों को भी लाइन की धक्का-मुक्की से छुटकारा मिल सकेगा। 

ऐसे काम करेगा मोबाइल एप
गूगल प्ले स्टोर से यूटीएस मोबाइल टिकटिंग एप्लीकेशन डाउनलोड करके ही एप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। साइन इन के बाद डिटेल में मोबाइल नंबर, नाम, जेंडर, डेट आफ बर्थ, शहर के अलावा आई कार्ड का ब्यौरा देना होगा। यूटीएस एप्लीकेशन में लॉगइन व पासवर्ड की सहायता से ऑपरेट किया जा सकेगा। 

 

suman

This news is suman