MP में खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी, शासकीय नौकरी में मिलेगा 5% आरक्षण

11/23/2019 5:03:34 PM

ग्वालियर: खिलाड़ियों के लिए मध्यप्रदेश सरकार खुशखबरी लेकर आई है। प्रदेश में अब खिलाड़ियों को शासकीय नौकरी में 5 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा तथा स्कूली स्तर पर खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए अंडर 16 प्रांतीय ओलम्पिक शुरू किया जाएगा। प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने शनिवार को ग्वालियर के कम्पू खेल परिसर में प्रांतीय ओलम्पिक खेलों का शुभारंभ करते हुए यह घोषणा की।

इस दौरान खेल एवं युवा कल्याण मंत्री ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में लगातार पदक हासिल करने के बाद भी खिलाड़ियों को नौकरी से वंचित रहना पड़ता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने इसका सुझाव दिया था। इसलिए नई खेल नीति में यह व्यवस्था की जा रही है कि शासकीय नौकरी में खिलाड़ियों को 5 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिल सके। पटवारी ने कहा कि अंडर 16 प्रांतीय ओलम्पिक में सभी सीबीएसई, सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों के बच्चे शामिल होंगे।

वहीं जीतू पटवारी ने कहा कि अभी प्रांतीय ओलम्पिक में केवल 16 वर्ष से अधिक आयु समूह के बच्चों को प्रतिभा चयन के लिए खेल आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसमें 10 खेल- हॉकी, बास्केबॉल, फुटबॉल, वॉलीबॉल, कबड्डी, खो-खो, एथलेटिक्स, कुश्ती, बेडमिंटन और टेबिल टेनिस शामिल हैं। मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि प्रांतीय ओलम्पिक खेल का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में खेलों के प्रति युवाओं में जागरूकता लाना, खेलों को सर्वसुलभ बनाना, प्रतिभावान खिलाड़ियों की पहचान करना तथा उन्हें आधुनिक सुविधा और प्रशिक्षण प्रदान करना है।

मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि खेल सुविधाओं के विस्तार में जन सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में खेल के लिए बेहतर वातावरण बनाया जा रहा है। मुरैना जिले के अम्बेडकर स्टेडियम का निरीक्षण कर खिलाड़ियों के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

मंत्री जीतू पटवारी ने स्टेडियम में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे, विशेषकर सेना में भर्ती के लिए तैयारी कर रहे युवाओं से चर्चा की। खिलाड़ियों द्वारा स्टेडियम के जिम की फीस कम करने के आग्रह पर पटवारी ने फीस को 300 रूपये प्रति व्यक्ति से घटाकर 100 रूपये प्रति व्यक्ति करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्टेडियम परिसर में शौचालय निर्माण कराने के लिए भी कहा। इस दौरान जीतू पटवारी ने हॉकी फीडर सेन्टर के खिलाड़ियों से भी मुलाकात की। उन्होंने खिलाड़ियों से उनकी डाइट, किट तथा अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी भी ली।

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh