CM बघेल के प्रस्ताव को भारत सरकार ने दी मंजूरी, मिड डे मील में शामिल होगा मिलेट्स

2/19/2023 1:35:18 PM

रायपुर(सत्येंद्र शर्मा): सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) के मध्यान्ह भोजन योजना (mid day meal scheme) में मिलेट्स (Millets) को शामिल करने के प्रस्ताव को केंद्र सरकार (Central government) ने मंजूरी दे दी है। अब प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना (Pradhan Mantri Poshan Shakti Yojana) के तहत छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के 12 जिलों में सोया चिक्की के स्थान पर सप्ताह में चार दिन स्कूली बच्चों को मिलेट्स ((Millets) से निर्मित खाद्य पदार्थ वितरित किए जाएंगे।

PunjabKesari

छत्तीसगढ़ सरकार (Government of Chhattisgarh) की मंशा के अनुरूप लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा केंद्र सरकार को इस योजना को आंशिक रूप से संशोधित करते हुए सोया चिक्की के स्थान पर मिलेट्स से बने खाद्य सामग्री वितरित किए जाने का प्रस्ताव भेजा गया था। इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार के डायरेक्टर पीएम पोषण द्वारा मंजूरी दे दी गई है।

PunjabKesari

बता दें कि राज्य में मिलेट्स के उत्पादन के लिए किसानों को भरपूर प्रोत्साहन दिया जा रहा है। कोदो, कुटकी-रागी जैसे मिलेट का समर्थन मूल्य पर उपार्जन किया जा रहा है। इसके अलावा मिलेट मिशन के अंतर्गत राज्य के मिलेट्स उत्पादक किसानों को 9 हजार रूपए की इनपुट सब्सिडी प्रदान की जा रही है। वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष घोषित किया गया है।

गौरतलब है कि पूर्व में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना की वार्षिक कार्ययोजना में केन्द्र सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ के 7 जिलों में बच्चों को पूरक पोषण आहार के अंतर्गत 55 दिनों के लिए सोया चिक्की प्रदान करने के लिए केन्द्रांश के रूप में 1787.20 लाख रूपए और राज्यांश के रूप में 1198.14 लाख रूपए इस प्रकार कुल 2995.34 लाख रूपए की मंजूरी दी गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News