MP स्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, सरकारी शिक्षक नहीं पढ़ाएंगे ट्यूशन-कोचिंग

6/15/2019 11:16:29 AM

भोपाल: मप्र स्कूल शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि अब सरकारी स्कूल के शिक्षक बच्चों को ट्यूशन या कोचिंग नहीं ले पाएंगे। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) की आयुक्त जयश्री कियावत ने आदेश जारी कर सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के ट्यूशन और कोचिंग पढ़ाने पर रोक लगा दी है। 

जानकारी के अनुसार, सीएम हेल्पलाइन में लगातार शिकायतें मिल रही थी कि शासकीय स्कूलों के शिक्षकों द्वारा शिक्षण कार्य सही ढंग से नहीं किया जाता है, साथ ही विद्यार्थियों को कोचिंग के लिए बाध्य किया जाता है। विभाग द्वारा स्कूल निरीक्षण के दौरान कई शिक्षक शाला से गायब रहकर कोचिंग पढ़ाते हैं। जिससे स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों का परीक्षा परिणाम सही नहीं आता था। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए डीपीआई ने सरकारी शिक्षकों द्वारा दी जाने वाली कोचिंग पर रोक लगा दी है।

यह आदेश सरकारी स्कूलों के अतिथि शिक्षक पर लागू नहीं होगा। सभी प्राचार्य निर्देश का पालन करवाएं और शिक्षकों व प्रधानाध्यापकों को आदेश जारी कर 25 जून तक शपथ पत्र जमा कराएं। आदेश का पालन नहीं करने पर शिक्षक व संकुल प्राचार्य पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

meena

This news is meena