कोरोना ने तोड़ी 90 साल की गुरु-शिष्य परम्परा, संत दादा जी मंदिर में लगने वाला गुरु पूर्णिमा मेला रद्

6/12/2020 5:49:21 PM

खंडवा(निशांत सिद्दकी): करीब 90 साल में ऐसा पहली बार होगा की खंडवा के दादाजी धूनीवाले का मंदिर गुरु पूर्णिमा पर भक्तों के लिए बंद रहेगा। 4 जुलाई को गुरु पूर्णिमा है और इस दिन पूरे देश से दादाजी धूनीवाले के भक्त खंडवा पहुंचते हैं। तीन दिन तक चलने वाले गुरु पूर्णिमा उत्सव में लगभग 5 लाख लोग यहां दर्शनों के लिए पहुंचते हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन और ट्रस्ट ने सर्वसम्मति से 10 जुलाई तक दादाजी धूनीवाले के मंदिर में दर्शन बंद करने का निर्णय लिया है। इस दौरान मंदिर की आंतरिक पूजा और सेवा कार्य चलते रहेंगे। जिला प्रशासन और ट्रस्टीयों ने आसपास के जिले और राज्यों के जिलाधीश को भी इस बाबत सूचना भेजने की योजना बनाई है।



खंडवा में अवधूत संत दादाजी धूनीवाले का आश्रम है। मां नर्मदा के अनन्य भक्त दादाजी ने 1931 में यहां समाधि ली थी। तभी से यह समाधि स्थल लोगों की आस्था का केंद्र बन गया। दादाजी हमेशा अपने पास धूनी जलाए रखते थे इसलिए उनका नाम दादाजी धूनीवाले पड़ गया। गुरु पूर्णिमा के अवसर पर पूरे देश में फैले उनके भक्तों और शिष्य यहां शीश नवाने आते हैं। आगामी 4 जुलाई को गुरु पूर्णिमा पर्व है इस दिन लगभग 5 लाख लोग न केवल मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र बल्कि पूरे देश से आते हैं। इस दिन खंडवा के लोग जगह जगह निशुल्क भंडारे लगाते हैं।



कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए मंदिर ट्रस्ट और जिला प्रशासन में निर्णय लिया है कि आगामी 10 जुलाई तक मंदिर में दर्शन बंद रहेंगे। जिला प्रशासन ने आसपास के जिलों और राज्यों के कलेक्टरों को इस बाबत सूचना देने और सोशल मीडिया पर भी प्रचार-प्रसार करने की योजना बनाई है। जिससे बाहर से आने वाले भक्त गणों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो।



खंडवा के दादाजी धूनीवाले मंदिर में चौबीसों घंटे धूनी जलती रहती है। इस मंदिर में कोई पंडा पुजारी व्यवस्था नहीं है। यह मंदिर  चौबीसों घंटे खुला रहता है। यहां दादाजी भक्त मत्था टेकने आते हैं और स्वयं पूजा पाठ करते हैं। 90 साल में यह पहला मौका है जब गुरु पूर्णिमा के अवसर पर मंदिर के दरवाजे सभी भक्तों के लिए बंद रहेंगे।



हालांकि केंद्र सरकार ने 16 जून से धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति दी है लेकिन मंदिर ट्रस्ट ने भक्तों की असुविधा को देखते हुए यह निर्णय लिया की 10 जुलाई तक मंदिर के दरवाजे भक्तों के लिए बंद रहेंगे इस दौरान मंदिर की पूजा और सेवा यथावत चलती रहेंगी।

meena

This news is Edited By meena