वैक्सीन साइट मुंबई के हैकर ने की हैक, लॉ स्टूडेंट और साइबर एक्सपर्ट ने किया खुलासा

5/17/2021 11:59:57 PM

इंदौर(सचिन बहरानी): इंदौर शहर में वैक्सीनेशन के स्लॉट बुक करने वाली साइट के हैक होने की शिकायत जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ प्रवीण जड़ीया ने ने भी कलेक्टर को की थी। वही अब इंदौर शहर के लोग भी स्लॉट बुक करने की साइट के हैकिंग की शिकायत को लेकर आईजी जी के पास पहुंचे। जहां साइबर लॉ प्रोफेशन से जुड़े एक स्टूडेंट ने मुंबई के रहने वाले हैकर की जानकारी दी है जो गवर्नमेंट की स्लॉट बुक करने की साइड में गैर कानूनी तरीके से एक्सेस कर उसे हैक कर स्लॉट ओपन होते ही सभी स्लॉट बुक कर रहा है और टेलीग्राम पर जुड़े उससे लोगों को इस वैक्सीनेशन स्लॉट की जानकारी दे रहा है । आईजी ने इस मामले को गंभीरता से लेकर पूरी जानकारी साइबर डिपार्टमेंट को फॉरवर्ड की है जो तकनीकी तौर पर इसकी जांच कर रही है।



इंदौर शहर में वैक्सीन को लगाने के लिए बड़ी संख्या में युवा अपनी बारी का आने का इंतजार कर रहे हैं वह घंटों गवर्नमेंट की साइट पर स्लॉट बुक करने के लिए बैठे रहते हैं लेकिन जैसे ही स्लॉट बुकिंग करने की साइट खुलती है कुछ ही सेकंड में सारे स्लॉट बुक हो जाते हैं ऐसे ही इंदौर के रहने वाले और साइबर लॉ प्रोफेशनल आयुष तिवारी ने स्लॉट बुक करने का प्रयास किया लेकिन कई बार बुक करने पर भी स्लॉट बुक नहीं हुए फिर वह अपने नजदीकी वैक्सिन सेंटर गए जहां पर उन्होंने देखा कि कई युवा टेलीग्राम पर एक ग्रुप के माध्यम से अन्य लोगों को भी जानकारी शेयर कर रहे हैं कि उन्हें कैसे स्लॉट बुक करने की जानकारी उस ग्रुप के माध्यम से मिल रही है उसके बाद युवक ने इस पूरे मामले की जानकारी निकाली तो पता चला कि मुंबई के रहने वाला हैकर सत्यम गोयल टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से वेब एपीआई एक्सेस के माध्यम से गवर्नमेंट की साइड में गैरकानूनी तरीके से एक्सेस करता है और जैसे ही वैक्सीन स्लॉट ओपन होते हैं सभी स्लॉट बुक कर लेता है और फिर इसकी जानकारी उसके निजी ग्रुप में जो लोग उससे जुड़े हैं उन्हें स्लॉट बुकिंग दे देता है फिलहाल या पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया साइबर प्रोफेशनल से जुड़े आयुष तिवारी ने आईजी हरिनारायण चारी मिश्रा के सामने अपने लैपटॉप पर उन्हें बताई और सारे ग्रुप चैट भी आईजी को दिए हैं 



इस पूरे मामले पर आई जी ने युवक द्वारा दिए गए सबूतों के आधार पर इन सभी तकनीकी डिटेल को साइबर विभाग में फॉरवर्ड किया है और इसकी सख्ती से जांच के आदेश दिए हैं । इंदौर संभाग के आईजी हरिनारायण चारी मिश्र के मुताबिक गैर कानूनी तरीके से किसी भी शासकीय या अन्य साइट पर हैकिंग करना आईटी एक्ट के प्रावधानों का उल्लंघन है । इस पूरे मामले में साइबर विभाग को जानकारी सौंपी गई है युवक द्वारा दी गई जानकारी में मुंबई के किसी हैकर की जानकारी दी गई है इसके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है यदि जांच में यह बात सत्य पाई जाती है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

meena

This news is Content Writer meena