ओलावृष्टि और तेज आंधी ने ली सैंकड़ों तोतों की जान, देखिए तबाही के मंजर की तस्वीरें

4/29/2020 2:52:36 PM

छतरपुर(राजेश चौरसिया): जहां एक तरफ समूचा देश कोरोना महामारी से दिन-रात जूझ रहा है यो वहीं बुधवार की तड़के सुबह 4.20 पर प्रकृति की एक और मार देखने को मिली। हज़ारों पक्षी जानवर बेमौत मारे गये। जहां भंयकर ओलावृष्टि के कारण सैंकड़ों तोतों की जान चली गई। मामला मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले के नौगांव तहसील का है जहां लगभग 50 किलोमीटर के औसतन दायरे में भीषण चक्रवाती तूफान के साथ भारी ओलावृष्टि हुई जो लोगों को उनके घरों, पशु, पक्षियों, मंदिरों, मस्जिद, चर्च, गुरुद्वारों, पेड़, पौधों, टॉवर, खम्बों पर कहर बनकर टूट पड़ा जिसमें सब ज़मींदोज़ हो गये। चंद मिनटों का तूफान न जाने कितने आशिययानों को उलटता पलटता हुआ मिनटों में तबाह करके चला गया।

PunjabKesari

PunjabKesari

सैकड़ों तोतों की गई जान सैकड़ों घायल.. तबाही के मंजर की यह तस्वीर है उस वक्त की है जब पूरा नगर सो रहा था और अचानक सुबह चार से साढ़े चार बजे के बीच तेज आंधी के साथ हुई बारिश की वजह से पूरा नगर तहस-नहस हो गया। नौगांव में ऐसी चली आंधी की पेड़ पौधों से लेकर बड़े-बड़े टॉवर, पोल भी धराशाई हो गए इस आंधी तूफान की त्रासदी में सैकड़ों तोतों की जान चली गई और सैकड़ों घायल तड़फते देखे गये।

PunjabKesari
PunjabKesari
तस्वीरों में साफ दिखाई दे रहा है कि किस तरीके से पेड़ के आसपास मृत पड़े तोते बिखरे पड़े हैं। वहीं घायल तोतों को लोग अपने घरों में ले गये ताकि उनका इलाज कर उन्हें जीवनदान दे सकें। कुदरत के कहर के आगे फीका हुआ कोरोना का डर तबाही के मंजर के बाद इस घटना को देखने के लिए नगर के लोग इकट्ठा हो गए और फिर ना दिखा लॉकडाउन और ना दिखा सोशल डिस्टेंस। और न ही प्रशासनिक व्यवस्था यहां राहत और बचाव कार्य स्वयं लोगों ने किया।

PunjabKesari
PunjabKesari

वहीं अंग्रेजों द्वारा निर्मित ब्रिटिश कालीन गगन चुम्बी चर्च जो कई दशकों से नगर की शान को बढ़ाये हुए है की छत खपरैलों को मिनटों में पत्तों की तरह उड़ा ले गई। जो मैदान में उड़ते दिखे। जिसके चलते चर्च के अंदर पानी और ओले भरने से वहां रखे मसीह ग्रन्थ, बेंचिस, कार्पेट, साउंड सिस्टम, फर्श, लाइट सभी बर्बाद हो गये। जिसकी सूचना अधिपत्य वाले आर्मी कार्यालय को दी गई पर लेकिन किसी ने घटना की कोई सुध नहीं ली।

PunjabKesari
PunjabKesari
काफी इंतजार करने के बाद मसीह समाज के लोगों द्वारा जाकर साफ-सफाई की गई तो वहीं बुंदेखण्ड मसीह मित्र समाज नौगांव सिटी चर्च के अध्यक्ष मनीष मोजिस ने मसीह समाज के सभी युवाओं से चर्च की पवित्रता और सफाई हेतु सहयोग प्रदान करने की अपील की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News