हाईटैक रथ से होगी शिवराज की यात्रा

7/13/2018 5:08:08 PM

भोपाल : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने जिन दो रथों से समूचे प्रदेश की जन आशीर्वाद यात्रा पर निकलने वाले हैं, वे सभी आधुनिक संसाधनों से युक्त हैं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक रथ में छह लंबी रेंज के कैमरे लगे हैं, जिनमें नाइट विजन कैमरे भी शामिल होने के चलते रात में भी स्पष्ट देखा जा सकेगा।

इसके अलावा टीवी लगे होने से हर प्रकार की गतिविधि पर नजर रखी जा सकेगी। रथ में एक समय में आठ लोगों के बैठने की क्षमता है, वहीं लिफ्ट में एक समय में चार लोग सवार हो सकते हैं। रथ में मुख्यमंत्री चौहान के लिए आगे और पीछे दो आरामदायक मास्टर सीट लगाई गईं हैं। एक छोटी पेंट्री और टॉयलेट की भी व्यवस्था है।

जीपीएस सिस्टम युक्त इन दोनों वाहनों में मल्टी सिम राउटर लगे हैं, जिससे इसमें सभी कंपनियों की हाईस्पीड इंटरनेट सुविधा उपलब्ध होगी। प्रिंटर की भी व्यवस्था की गई है, ताकि कार्यालयीन काम भी रथ के भीतर से पूरे किए जा सकें। सोशल मीडिया पर यात्रा से जुड़ी जानकारी देने के लिए फेसबुक लाइव की भी व्यवस्था रथ के भीतर से हो सकेगी।

मुख्यमंत्री चौहान शनिवार से अपनी इस यात्रा पर निकलेंगे। उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन के बाद पार्टी अध्यक्ष अमित शाह उनकी यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। करीब 55 दिन चलने वाली ये यात्रा प्रदेश की 230 विधानसभाओं से होकर गुजरेगी। सप्ताह में चार दिन चलने वाली इस यात्रा के लिए दो रूट बनाए गए हैं। एक रूट में विंध्य, बुंदेलखंड और महाकौशल को और दूसरे में भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर-चंबल और मालवा-निमाड़ क्षेत्र को रखा गया है। 


 

kamal

This news is kamal