जिले के 26 स्कूलों पर लटकी तलवार, इस वजह से रद्द हो रही है मान्यता

3/6/2019 11:04:28 AM

सिहोर: सिहोंर में जिला प्रशासन 26 प्राइवेट स्कूलों की मान्यता रद्द करने की तैयारी कर रहा है। इस सख्ती की भनक लगते ही जिले के अशासकीय स्कूल संचालकों में हड़कंप मच गया है। दरअसल, सीहोर के शहरी क्षेत्र में करीब 26 स्कूल ऐसे हैं, जो मीजल्स-रूबेला यानी एमआर के टीके लगवाने का टारगेट पूरा नहीं किया है।


मध्यप्रदेश में जानलेवा बीमारी मीजेल्ट-रूबेला को जड़ से खत्म करने के लिए विशेष टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था। इस अभियान के तहत 9 माह से 15 साल तक के बच्चों को आवश्यक रूप से एमआर का टीका लगाना था। इस अभियान की शुरुआत मध्यप्रदेश में 15 जनवरी 2019 से की गई थी। 


लक्ष्य के अनुसार नहीं हुआ टीकाकरण
अभियान के तहत सीहोर जिले के करीब 4 लाख 33 हजार 487 बच्चों को एमआर का टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिले में अब तक 4 लाख 12 हजार 36 बच्चों को टीका लगाया जा चुका है। टीकाकरण को लेकर कई प्रकार की दिक्कतों के कारण शहरी क्षेत्रों के 26 स्कूलों में 14 हजार 276 बच्चों का टीकाकरण नहीं किया जा सका। 


 


स्कूल संचालकों ने दिए तर्क
हालांकि स्कूल संचालक इसके पीछे अपने-अपने तर्क दे रहे हैं। स्कूल संचालकों का कहना है कि 'तमाम प्रयासों के बाद भी यह लक्ष्य शत प्रतिशत पूरा करना पाना संभव नहीं है। टीकाकरण के जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पर सरकार का लगातार दबाव है।  इसलिए प्रशासन भी सख्ती बरत रहा है।' कलेक्टर गणेश शकंर मिश्रा ने जिला शिक्षा विभाग को निर्देश जारी कर टीकाकऱण में लापरवाही बरतने वाले स्कूलों की मान्यता रद्द करने का आदेश दिया है।

 

 

 

suman

This news is suman