हवाला कांड: आरोपी सतीश सरावगी के घर IT छापा, हो सकता है बड़ी टैक्स चोरी का खुलासा

1/11/2019 4:39:14 PM

कटनी: एसपी गौरव तिवारी द्वारा उजागर किए गए कटनी हवाला कांड में दोषी सतीश सरावगी की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। बहुचर्चित हवाला कांड में सुर्खियों में आए कोल व्यापारी सतीश सरावगी के ठिकानों पर आयकर विभाग के अधिकारियों द्वारा छापेमार कार्रवाई की गई। विभाग ने शुक्रवार सुबह घंटाघर के पास स्थित सरावगी के बंगले पर कार्रवाई की। यह कार्रवाई कटनी और जबलपुर की संयुक्त टीम द्वारा की गई। इस बीच सरावगी के घर से भारी मात्रा में नकदी और कई महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हुए हैं। टीम की कार्रवाई अभी जारी है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस कार्रवाई से बड़ी टैक्स चोरी का खुलासा हो सकता है। 



आयकर विभाग के अधिकारियों के अनुसार छापे की यह कार्रवाई कटनी शहर में तीन स्थानों के अलावा मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर चल रही है। घंटाघर में जिस घर पर दस्तावेजों की जांच की जा रही है वह घर सतीश सरावगी का है। सूत्रों से पता चला है कि इस छापेमारी के लिए इंदौर, भोपाल और जबलपुर से 15 अलग-अलग गाड़ियों में सवार होकर आई टीम ने अलग-अलग ठिकानों पर एक साथ छापा मारा है। इस कार्रवाई के बाद कटनी और देश के अन्य प्रमुख शहरों में हुए हवाला रैकेट के खुलासे की बात कही जा रही है। 



क्या है मामला ? 

बता दें कि वर्ष 2017 में तत्कालीन पुलिस अफसर गौरव तिवारी ने 500 करोड़ रुपए का हवाला कांड उजागर किया था। इस घोटाले में सरावगी के अलावा तत्कालीन राज्यमंत्री संजय पाठक का भी नाम आया था। जिसके कारण यह मामला सुर्खियों में आ गया। घोटाला उजागर करने के तुरंत बाद एसपी गौरव तिवारी का तबादला कर दिया था। जिसके बाद कटनी जिले में बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन किए गए थे। गौरव तिवारी के तबादले के खिलाफ राजनीतिक पार्टियों के अलावा आम नागरिकों ने भी अपना विरोध जताया था। इस तबादले को भी वापस लेने की मांग की गई। इसके बाद यह मामला पूरे प्रदेश में छाया रहा। वहीं वर्ष 2018 में इस विभाग को इस मामले में बड़े हवाला के इनपुट मिले थे। सूत्रों से पता चला है कि हवाला के इस रैकेट के तार पाकिस्तान से भी जुड़े थे। 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar