ग्वालियर में डेंगू के आगे बेबस हुआ स्वास्थ्य विभाग, आंकड़ा पहुंचा 500 के पार

10/24/2018 5:41:11 PM

ग्वालियर:  शहर में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। मरीजों का आंकड़ा 500 पार हो चुका है। जिला मलेरिया विभाग के लिए भी हालात संभालना काफी मुश्किल होता जा रहा है। सरकारी, प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों के लिए जगह नहीं बची है। ऐसे हालात में जिला मलेरिया विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखा है। जिसमें आग्रह किया है कि सभी स्कूल संचालकों को निर्देश दिए जाएं कि वह स्कूलों में लागू ड्रेस कोड में बच्चों को फुल पेंट और पूरी बांह की शर्ट अनिवार्य करें।

ग्वालियर चंबल अंचल में डेंगू की स्थिति लगातार काबू से बाहर होती जा रही है। जिला मलेरिया विभाग एवं नगर निगम के कागजी डेंगू लार्वा सर्वे अभियान एवं फोगिंग की भी हवा निकल चुकी है। अब तक डेंगू से तीन मौत हो चुकी हैं। जिनके डेथ ऑडिट की भी कोई संभावना नहीं है। क्योंकि तीनों मरीजों की मौत मेडिकल कॉलेज से पॉजिटिव रिपोर्ट आने के पहले ही हो चुकी थी। केस हिस्ट्री जरुर विभाग ने रिकार्ड में रख ली है। डेंगू के मरीजों में सबसे अधिक बच्चे हैं। इसलिए जिला मलेरिया विभाग अब शहर के 250 स्कूलों पर फोकस कर रहा है।
 

जिला शिक्षा अधिकारी को लिखे पत्र में कहा गया है कि डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं। इसलिए यदि स्कूल का ड्रेस कोड हॉफ पेंट और आधी बांह की शर्ट है तो इसमें बदलाव किया जाए। बच्चों को फुल पेंट, पूरी बांह की शर्ट पहनने को कहा जाए। साथ ही बच्चे मॉस्किटो क्रीम का प्रयोग करें। जिससे मच्छरों से बचाव हो सके। इसके अलावा स्कूलों में बच्चों को डेंगू को लेकर जागरुक भी किया जाए।गजराराजा मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायलोजी विभाग में मंगलवार को 134 संदिग्ध डेंगू रोगियों के ब्लड सेम्पल की जांच की गई है। इसमें से 59 मरीज डेंगू पॉजिटिव आए हैं, जिसमें 37 मरीज ग्वालियर के हैं।

 

suman

This news is suman