MP में पाला गिरने से फसलों को भारी नुकसान, किसानों ने सीएम शिवराज से मांगा मुआवजा

12/29/2020 7:33:35 PM

मंदसौर(प्रीत शर्मा): मन्दसौर में सोमवार का दिन मौसम के हिसाब से काफी ठंडा रहा। दिन भर शीत लहर के कारण तापमान में गिरावट देखने को मिली, तो वही देर रात गिरे कोहरे के कारण सुबह खेतों में उग रही फसलों पर बर्फ की पतली परत जम गई। जिसके चलते रबी की फसलों में नुकसान काफी नुकसान हुआ है। मामले में स्थानीय विधायक ने सीएम और कृषि मंत्री को ट्वीट कर सर्वे करवाने का आग्रह किया है। 

PunjabKesari

जिले में बीते कई दिनों से ठंड का प्रकोप देखने को मिल रहा था। लेकिन कल का दिन शीत लहर के चलते अधिक ठंडा रहा। देर रात मे भी पारा लुढ़क कर 7 डिग्री तक दर्ज किया गया। अधिक ठंड के कारण गिरी ओस की बूंदे सुबह तक बर्फ में तब्दील हो गई । जिसके कारण फसलों में भारी नुकसान हुआ है। जिले के मल्हारगढ़ के आसपास लगे इलाको में पाले के कारण किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें देखने को मिल रही है।

PunjabKesari

एक अनुमान के मुताबिक एक ही दिन में करीब 40 प्रतिशत तक रबी की फसलों को नुकसान पहुँचा है। इसमें मुख्य रूप से हरे धनिये की फसल बर्बाद हुई है। किसानों की माने तो चना और मैथी की फसल में भी पाला गिरने से नुकसान की आशंका बढ़ गई है। दूसरी और क्षेत्र में भारी मात्रा में होने वाली अफीम फसल भी इन दिनों अपने शबाब पर है। लेकिन पाला गिरने से उसके पत्तो पर भी बर्फ की पतली परत जम गई है। ऐसे में अफीम की फसल में भी नुकसान होने की उम्मीद जताई का रही है। 

PunjabKesari

विधायक ने सीएम और कृषि मंत्री को ट्वीट कर सर्वे करवाने का किया आग्रह
देर रात गिरे पाले के कारण चिंतित किसानों ने जब विधायक को फसल नुकसान के बारे में अवगत करवाया तो, क्षेत्रीय विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने सीएम शिवराज सिंह चौहान और कृषि मंत्री कमल पटेल को ट्वीट कर सर्वे करवाने की अपील की है।

PunjabKesari

विधायक ने ट्वीट किया है कि, "ओला नहीं यह पाले का असर है, बर्फ की परत ने रबी फसलों को आज रात नुकसान पहुंचाया है,यह पाले की परत से बना ओले की आकृति का फोटो मंदसौर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम निम्बोद से प्राप्त हुआ है। संवेदनशील मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह, कृषि मंत्री श्री कमल पटेल जी से सर्वे का आग्रह।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

meena

Recommended News

Related News