यहां बारिश में दिखता है धुआंधार जैसा नजारा, जिसे देखने दूर-दूर से आते हैं लोग

8/23/2020 5:48:15 PM

रायरपुर: छत्तीसगढ़ में हो रही अच्छी बारिश से जलाशयों का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है और यही वजह हैं कि कोरिया जिले भेड़ाघाट कहलाने वाले झुमका वेस्ट वियर में भारी भीड़ उमड़ने लगी हैं। महज 2 सप्ताह के कम समय में कोरिया जिले के झुमका वेस्ट वियर से ओवर फ्लो हो रहे पानी का अदभुत नजारा देखते बनता हैं इसे देखने के लिए छुट्टी के दिन बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंच रहे हैं। आम दिन भी यहां लोगों का आना बना हुआ है। झुमका में पिकनिक स्पॉट होने से लोग परिवार के साथ यहां घूमने आ रहे हैं।



फिलहाल तो ये कोरिया जिले का मुख्य पर्यटन स्थल के रूप में उभर कर सामने आया हैं और लोगों के खास सेल्फी पॉइंट का हिस्सा बन गया हैं। युवा वेस्ट वियर से बहते पानी के बीच मौज-मस्ती कर रहे हैं। आपको बता दें कि कोरिया जिला मुख्यालय के बैकुंठपुर में स्थित राजा रामानुज जलप्रपात जो कि झुमका बांध के नाम से प्रसिद्ध हैं, यह बांध बैकुण्ठपुर का जीवनदायी बांध है। इस बांध के सहारे सटे ग्रामों में खेती सहित जल आपूर्ति की जाती है। झुमका में वेस्ट वियर के लगभग आठ वर्षों बाद खुलने से ये अदभुत नजारा देखने को मिला है।



यूं तो छत्तीसगढ़ का कोरिया जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर एक छोटा सा शहर है जहां झुमका जलाशय पर स्थित इस नए जगह आकर आप खूबसूरत पत्थरों, झरनों को देख सकते हैं। फोटोग्राफी के लिए भी ये जगह बहुत ही बेहतरीन है। दिन-रात की रोशनी के साथ ही उगते सूरज में भी इसकी दूधिया खूबसूरती बहुत ही शानदार होती है। अगर आप कोरिया जिले में रहते हो और झुमका वेस्ट वियर आएं तो यहां घूमना बिल्कुल भी मिस न करें। महज 25 फिट की ऊंचाई से गिरते हुए झरने से बनते धुएं के नज़ारे की वजह से ही इसका नाम कोरिया का भेड़ाघाट बन है चुका है। यह हू-ब-हू मध्यप्रदेश राज्य के जबलपुर स्थित भेड़ाघाट के जैसा ही हैं। शाम के वक्त यहां बाहर से आने वाले ही नहीं स्थानीय लोगों की भी अच्छी खासी भीड़ देखने को मिलती है।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar