कोरोना काल में बढ़ी बेरोजगारी के चलते राष्ट्रीय शिक्षा नीति को कारगर बनाने का किया जा रहा है प्रयास: मोहन यादव

3/5/2022 5:40:36 PM

ग्वालियर (अंकुर जैन): अब राष्ट्रीय शिक्षा नीति के जरिए रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रमों पर मध्यप्रदेश सरकार जो दे रही है। कोरोना काल में बढ़ी बेरोजगारी के चलते राष्ट्रीय शिक्षा नीति को काफी कारगर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति का प्रमुख उद्देश्य छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ कौशल में पारंगत करना है। शिक्षा के साथ रोजगार को बढ़ावा देना, छात्रों में रचनात्मक सोच और तार्किक निर्णय और नवाचार की भावना को प्रोत्साहित करना है।

मोहन यादव ने दावा किया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति ग्रामीण और शहरी भारत में प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा के साथ व्यावसायिक प्रशिक्षण एकीकृत करने की रूपरेखा प्रदान करती है। इसलिए हर जिले के 8 से 10 उद्योगों को चिह्नित किया जा रहा है। जहां इंटर्नशिप के लिए कोर्स डिजाइन किए जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोविड की अलगी गाइडलाइन का इंतजार है। उसके बाद प्रदेश में छात्र संघ चुनाव कराएं जाएंगे।

दरअसल मंत्री मोहन यादव एक दिवसीय दौरे पर ग्वालियर आएं थे। इस दौरान उन्होंने ग्वालियर के चीनौर के नवनिर्मित शासकीय महाविद्यालय का लोकार्पण किया है। इसके साथ ही शासकीय माधवराव सिंधिया आदर्श विज्ञान महाविद्यालय में भी नवीन निर्माण कार्यों के भूमिपूजन के कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है। 
 

Devendra Singh

This news is News Editor Devendra Singh