हादसे से पहले हिना कांवरे को मिली थी धमकी भरी चिट्ठी, की थी 20 लाख की मांग

1/15/2019 11:18:30 AM

भोपाल: मध्य प्रदेश विधानसभा की डिप्टी स्पीकर हिना कांवरे के काफिले के साथ हुई दुर्घटना के पीछे नक्सली साजिश की आशंका जताई जा रही है, वहीं प्रदेश में इस हादसे की जान की मांग भी उठी है। अब इस मामले में एक नया खुलासा हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार, हादसे से कुछ दिनों पहले नक्सलियों ने उन्हें धमकी भरे दो पत्र भेजे थे, जिसमसें 14 जनवरी तक बड़ा हमला करने की बात कही गई थी।  इस पत्र में नक्सलियों ने 20 लाख की रंगदारी मांगी थी। कांवरे ने इस संबंध में पुलिस में शिकायत भी की थी। जिसके बाद उनकी सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। लेकिन, पहली नजर में ऐसा नहीं लग रहा है कि नक्सलियों ने यह चिट्ठी भेजी है। यह खत किसी असामाजिक तत्व द्वारा लिखा माना जा रहा है, हालांकि पुलिस इस पत्र की जांच कर रही है।





हिना कांवरे को धमकी भरी पहली चिट्ठी 31 दिसंबर को और दूसरी चिट्ठी 10 जनवरी को मिली थी। ये पत्र नक्सली संगठन संग्राम दल के वन प्रबंधक के नाम से लिखे गए थे। इन पत्रों के माध्यम से कांवरे से 20 लाख रुपये देने की मांग की जा रही थी। कावरे के अलावा बैहर विधायक संजय उईके को भी पत्र के माध्यम से 20 लाख रुपए की फिरौती मांगी गई थी|  ऐसा ना करने पर अंजाम भुगतने की भी धमकी दी गई थी। चिट्ठियां मिलने के बाद कांवरे ने इसकी शिकायत बालाघाट एसपी से भी की थी। अब पुलिस मुख्यालय ने आईजी बालाघाट को तलब किया है कि हिना की शिकायत पर क्या कार्रवाई की गई थी। चिट्ठियों के माध्यम से हिना कांवरे से डिमांड की गई थी कि, साथ ही धमकी भी दी गई थी कि, अगर 14 जनवरी तक 20 लाख रुपए नहीं दिए तो 16 जनवरी आख़िरी तारीख होगी।




नक्सलियों ने की थी पिता की हत्या
बालाघाट जिले की लांजी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की विधायक हैं और हाल ही में उन्हें विधानसभा उपाध्यक्ष चुना गया है| हिना कांवरे के पिता लिखीराम कांवरे की नक्सलियों ने घर में घुसकर हत्या कर दी थी। लिखीराम कांवरे उस समय दिग्विजय सिंह सरकार में परिवहन मंत्री थे। इसीलिए इस हादसे को भी नक्सली साजिश से जोड़कर देखा जा रहा है। हालांकि यह जांच का विषय है।

हादसे में 4 की मौत
बालाघाट में रविवार रात को एक भीषण सड़क हादसा हुआ। जब विधानसभा उपाध्यक्ष हिना कावरे बालाघाट से अपने घर लौट रही थी। तभी गोदिया रोड पर सालेटेका गांव के पास एक तेज रफ़्तार ट्रक ने उनके काफिले में शामिल फॉलो वाहन को टक्कर मार दी। टक्कर से वाहन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे में तीन पुलिसकर्मियों और ड्राइवर की मौत हो गई।

 

 

suman

This news is suman