अगर 7 दिन घर में रुकेंगे तो जबलपुर कोरोना से जीतेगा जंग, जानिए क्या कर रहा प्रशासन

5/1/2021 9:10:48 PM

जबलपुर(विवेक तिवारी): अगले 7 दिन अगर जबलपुर की जनता अनुशासन के साथ घर में रही तो जबलपुर कोरोना से धीरे-धीरे जंग जीतने की ओर बढ़ चलेगा अनुशासन के बलबूते ही जबलपुर में अब रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है। वही पॉजिटिव मरीज आने की संख्या भी धीरे-धीरे कम हो रही है हालांकि आंकड़ों में थोड़ा सा ही अंतर है लेकिन यह आंकड़े संतोष देने वाले हैं तो साथ ही आगाह करने वाले भी हैं। अब आपको और भी अनुशासन के साथ रहना होगा। जबलपुर में फिलहाल पिछले 5 दिन की तस्वीर राहत देने वाली है। यहां पर पॉजिटिव आने वाले मरीजों से ज्यादा प्रतिदिन ठीक होने वाले मरीज ज्यादा है जिससे कि रिकवरी रेट 85% से ऊपर हो गया है। मौत के आंकड़ें भी अब कम हो रहे हैं इसके साथ ही सरकारी अस्पतालों से भी अच्छी खबरें आ रही हैं। यहां पर भर्ती मरीजों का रिकवरी रेट काफी बेहतर है मेडिकल और विक्टोरिया की अगर बात करें तो यहां के डॉक्टरों ने साबित कर दिया है कि अगर सही ढंग से मरीजों का ख्याल रखा जाए तो ठीक होने वालों का रिकवरी रेट बढ़ता ही जाएगा।

PunjabKesari

हमने पहले भी बताया था कि मेडिकल और विक्टोरिया में डॉक्टरों का अच्छा सहयोग मिल रहा है जिसके बारे में लोगों ने भी अपनी राय रखी थी। 5 दिनों की तस्वीर अगर देखे तो  6000 से ऊपर एक्टिव केस जबलपुर में है। अभी भी प्रतिदिन 700 से ऊपर केस आ रहे हैं यह आंकड़ा 5 दिन पहले 800 के ऊपर था लेकिन अब 800 से नीचे आ चुका है कहने का मतलब यह है कि अगर  मरीज  कम पॉजीटिव  हो रहे हैं। तो उसके पीछे जिला प्रशासन की मेहनत भी सामने निकल कर आ रही है। जिला प्रशासन ने ऑक्सीजन की बेहतर व्यवस्था की है जबलपुर में पर्याप्त ऑक्सीजन मौजूद है। अब रेमडीशिविर इंजेक्शन भी लगातार आ रहे हैं तो वही घर  में रहकर ईलाज लेने वाले मरीजों को घर-घर  दवा भी  पहुंचाई जा रही है। साथ ही जिला प्रशासन की टीम लगातार लोगों के पास जा रही है उनका हाल-चाल जान रही है खास बात यह है कि जबलपुर के जिला कलेक्टर का कर्मवीर  शर्मा 24 घंटे फील्ड में तैनात हैं। वे स्वयं मरीजों से बातचीत करने के लिए उनके घर जा रहे हैं तो प्रतिदिन विक्टोरिया और मेडिकल कॉलेजों का दौरा भी कर रहे हैं हर एक मरीज के प्रति वे बेहद संवेदनशील बने हुए हैं। उनकी कोशिश है कि सरकारी सुविधाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिल सके लिहाजा उन्होंने ऐसे कोविड सेंटर  डेवलप  किए हैं। जहां पर लोग बेहतर तरीके से रह रहे हैं और वहां का रिकवरी रेट बहुत अच्छा है।

PunjabKesari

विक्टोरिया के आईसीयू में 10 दिन से कोई मौत नहीं
यह थोड़ी चौकाने वाली खबर जरूर हो सकती है लेकिन राहत की खबर यह है कि आईसीयू में भर्ती मरीजों की मौत की खबर बेहद कम आ रही है तो वही जो ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड हैं जो कि 250 से अधिक हैं। वहां पर जो मरीज भर्ती हैं। वहां पर भी मौतें कम हो रही हैं। आईसीयू में  भर्ती मरीजों का ख्याल यहां के पूर्व सीएमएचओ मनीष मिश्रा रख रहे हैं। जो अब खुद भी कोरोना पॉजीटिव  हो चुके हैं। विक्टोरिया की खबर सुखद है क्योंकि 10 दिन में एक भी मौत का ना होना और अधिक से अधिक मरीजों का ठीक होना यह अच्छी खबर है।

PunjabKesari

ज्ञानोदय और मनमोहन नगर में भी बेहतर सुविधा...
जिला प्रशासन ने ज्ञानोदय और मनमोहन नगर को मिलाकर 200 बेड की व्यवस्था यहां पर कि जो ऑक्सीजन युक्त हैं। यहां पर भी गंभीर मरीज भर्ती हैं लेकिन वे  ठीक होकर अपने घर जा रहे हैं। यह दो कोविड सेंटर  ऐसे हैं। जहां पर अब बेड की उपलब्धता भी मौजूद है तो मेडिकल कॉलेज में लगातार लोग पहुंच रहे हैं और ठीक होकर आ  रहे हैं।

PunjabKesari

7 दिन का मास्टर प्लान एक्शन में
जबलपुर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने अगले 7 दिन का मास्टर प्लान तैयार किया है इस मास्टर प्लान में लोगों को घरों तक रोकने  के लिए ही पूरा प्रयास किया जाएगा। पुलिस और प्रशासन की संयुक्त टीम इस कवायद के लिए जुटी  रहेगी जो कड़ाई से लोगों को घरों के अंदर रोकेगी। कलेक्टर कर्मवीर  शर्मा कहते हैं कि यह जो रिकवरी रेट बढ़ा है उसके पीछे लोगों को अनुशासन है। कलेक्टर  ने कहा कि लोग जितना घर में रहेंगे उतना ज्यादा संक्रमण की चेन टूटेगी इसके साथ ही कलेक्टर ने कहा कि हमें हल्के से लक्षण आते साथ ही दवा लेना शुरू कर देना चाहिए अगर हम जांच कराते हैं। उसके बाद देरी नहीं करनी चाहिए दवा लेनी शुरू कर देनी चाहिए और जांच रिपोर्ट आने के साथ ही खुद को किसी कमरे में कैद कर लेना चाहिए या फिर कोविड सेंटर में आ जाना चाहिए जिससे कि हम अपने  परिवार के लोगों को संक्रमित होने से बचा सकते हैं। जबलपुर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने कहा कि हमारी कोशिश है कि संक्रमण  की चैन को तोड़ सकें। उन्होंने बताया कि इसके पीछे हम पूरा एक्शन प्लान तैयार कर चुके हैं। हम घर तक दवा पहुंचा रहे हैं। हम 24 घंटे घर में रहने वाले मरीजों के संपर्क में हैं। पुलिस अपना काम कर रही है तो लगातार हम शासकीय अस्पतालों में बेड भी बढ़ा रहे हैं। कटंगी में भी जल्द हमारा 600 बेड का कोविड  सेंटर चालू हो जाएगा। इसी प्रकार  ऑक्सीजन की कमी अब नहीं रही, दवाइयों की भी पर्याप्त उपलब्धता है हम लोगों के सहयोग से ही यह जंग जीत सकते हैं और हम पूरी तरह से जुटे हुए भी हैं।

PunjabKesari

5 दिनों में बदली तस्वीर ,कम हुए केस...
जबलपुर की 5 दिनों की तस्वीर बदली बदली सी है लोग घरों से बाहर भी नहीं निकल रहे हैं तो लगातार रिकवरी रेट भी बढ़ता जा रहा है। इसके पीछे वजह लोगों का अनुशासन ही है कलेक्टर जबलपुर  ने कहा कि हमें देखना होगा कि हम सबसे पहले खुद का ख्याल रखें। हल्के से भी लक्षण आने पर हम घर में बैठकर गंभीर होने का इंतजार ना करें जितना जल्दी हम इलाज लेना शुरू कर देंगे। उतना जल्दी हम कोरोना से  जंग जीत सकते हैं लिहाजा आप सभी लोग इलाज तत्काल में ले  और अधिक से अधिक लोग कोविड-19 सेंटर में आ सकते हैं। यहां पर पर्याप्त व्यवस्थाएं उपलब्ध हैं गंभीर होने का कोई भी इंतजार ना करें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News