बुरहानपुर में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई के खिलाफ ग्रामीणों का फूटा गुस्सा, वन विभाग ने प्रभावित इलाकों का किया दौरा

10/16/2022 12:06:50 PM

बुरहानपुर (नितिन इंगले): बुरहानपुर (burhanpurn) में वन क्षेत्रों (forest areas) में मनमाने तरीके से अंधाधुंध कटाई (illegal cutting of trees) हो रही है। इस पर रोक लगाने के लिए वन विभाग (forest department) और कई लोग लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसी के चलते नावरा गांव में सीसीएफ (CCF) पहुंचे और वन इलाकों का दौरा किया। बुरहानपुर जिले में इन दिनों वनों की कई काफी ज्यादा हो रही है। जब भी वन अमला इस अवैध वन कटाई को रोकने पहुंचता है, तो वन माफिया (forest mafia) आक्रमण हो जाता है। इस हमले में कई वन कर्मी घायल भी हुए हैं। 

वन विभाग की टीम पर कई बार हमले कर चुके हैं वन माफिया 

ग्रामीण भी इस वन कटाई पर रोक लगाने के लिए काफी प्रयास करते है। लेकिन वन कटाई करने वाले जानलेवा हमला करते हैं। इन हमलों के कारण ग्रामीण दहशत में जीने को मजबूर है। ग्रामीणों को हर दम अपनी जान का खतरा बना रहता है। वहीं वन विभाग लगातार कार्रवाई कर अवैध कटाई के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है। लेकिन कोई ठोस कदम नहीं उठाए जाने के कारण वनों में कटाई बेरोकटोक जारी है।

अवैध कटाई के लिए एकजुटे हुए ग्रामीण 

जिसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। 2 दिन पहले नावरा गांव में वन विभाग पर हुए हमले के बाद खंडवा सीसीएफ ने नावरा के जंगलों के निरीक्षण किया था और यहां कटे हुए वनों का जायजा लिया। वहीं दौरे के दौरान वन विभाग के अमले को ग्रामीणों ने रोककर वन कटाई पर रोक लगाने की मांग की है। 

 

 

Devendra Singh

This news is News Editor Devendra Singh