एक्शन में प्रशासन, MP में आचार संहिता लागू होने से पहले ही ढाई करोड़ की शराब जब्त

3/12/2019 11:55:25 AM

भोपाल: लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू हो चुकी है। जिसके चलते प्रशासन ने नकेल कसते हुए शांति पूर्वक तथा निष्पक्षता से चुनाव कराने के लिए सख्ती से नियमों का पालन किया जा रहा है। इसके मद्देनजर सबसे पहले अवैध शराब और मादक पदार्थों के अवैध कारोबार पर नकेल कसने की शुरुआत की गई है। इसी कड़ी में आचार संहिता से लगने से पहले प्रदेश भर में ढ़ाई करोड़ की शराब जब्त की गई है। यह कार्रवाई आबकारी, परिवहन और पुलिस का अमला द्वारा की गई है। बताया जा रहा है कि इस अवैध शराब को चुनाव में खपाने की साजिश की जा रही थी, लेकिन इसके पहले ही कार्रवाई को अंजाम दे दिया गया।



अवैध शराब के धंधों का भंडाफोड़ करते हुए एक जनवरी से 28 फरवरी 2019 तक आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए 83 हजार 69 लीटर अवैध देसी, विदेशी शराब के साथ बीयर जब्त की गई। इसका बाजार मूल्य ढाई करोड़ रुपए होता है। इस पर अंकुश लगाने के लिए आबकारी, परिवहन और पुलिस का अमला मैदान में उतारा गया है। इसी तरह तीन करोड़ रुपए की 10 लाख 43 हजार 702 किलोग्राम लाहन जब्त की गई। आठ हजार 213 व्यक्तियों के खिलाफ 13 हजार 32 प्रकरण दर्ज हो चुके हैं। अवैध शराब के परिवहन में लगे 88 लाख रुपए कीमत के 120 वाहन भी जब्त किए गए हैं। बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में इस अवैध शराब को खपाने की कोशिश की जा रही थी। आने वाले दिनों में चुनाव आयोग फिर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दे सकता है । आयोग द्वारा लगातार अवैध कारोबार पर नजर रखी जा रही है।

चुनाव आयोग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने निर्देश दिए हैं कि, किसी भी सूरत में अवैध शराब की बिक्री नहीं होनी चाहिए। इसके लिए सख्ती के साथ कार्रवाई की जाए। दोषी पाए जाने पर किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।

 

ASHISH KUMAR

This news is ASHISH KUMAR