किसानों की आय दोगुनी करने में मनरेगा की महत्वपूर्ण भूमिका - शिवराज

7/12/2018 6:34:59 PM

भोपाल : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने में मनरेगा की महत्वपूर्ण भूमिका है। नीति आयोग की राष्ट्रीय कृषि एवं मनरेगा समिति के अध्यक्ष चौहान की अध्यक्षता में आज नई दिल्ली में समिति की पहली बैठक आयोजित की गई। बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी और नीति आयोग के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अभिताभ कांत भी मौजूद थे।

चौहान ने बैठक में बताया कि कृषि को लाभकारी व्यवसाय बनाने तथा किसानों की आय को दोगुना करने में मनरेगा की भूमिका पर विस्तार से विचार-विमर्श के लिये विभिन्न राज्यों में कार्यशालाएं आयोजित की जायेंगी। कार्यशालाओं में किसान संगठनों और आम जनता से भी राय ली जायेगी। पहली कार्यशाला आगामी 6 अगस्त को भोपाल में होगी। लखनऊ, पटना, गुवाहाटी और हैदराबाद में भी कार्यशालाएं आयोजित की जायेंगी। चौहान ने बताया कि समिति की 31 अगस्त को दिल्ली में बैठक होगी, जिसमें समिति के निर्णयों का प्रारूप तैयार किया जायेगा।

प्रारूप के आधार पर ही समिति नीति आयोग को अपनी अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। उन्होंने बिहार और गुजरात राज्य के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से विभिन्न विषयों पर चर्चा की। पश्चिम बंगाल और आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्रियों ने समिति को पत्र के माध्यम से सुझाव प्रेषित किये। 
 

kamal

This news is kamal