कोरोना संकट में जरुरतमंदों व बेज़ुबान जीव-जंतुओ का ध्यान रखना हमारा कर्तव्य -ASP दिनेश कौशल

5/7/2020 6:54:45 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): कोरोना वायरस प्राकृतिक आपदा के चलते न केवल भारत में अपितु विश्व के अधिकांश देशों को लॉकडाउन का सामना करना पड़ रहा है। इसका प्रभाव आमजन के साथ-साथ असंख्य बेज़ुबान पशु पक्षियों पर भी पड़ रहा है। इसी क्रम में कई संस्थान व पुलिस भी इनकी सेवा-सुरक्षा का कार्य कर रहे हैं। भोपाल के एडिशनल एसपी दिनेश कौशल ड्यटी दौरान राजधानी भोपाल सिटी के लेक पॉइंट पहुंचे, जहां उन्होंने भूखी बत्तख़ और भूखे श्वान मिलने पर उनको ब्रेड व रोटी देकर भोजन कराया।,गौशाला में जाकर गायों को चारा भी खिलाया। आपको बता दें कि कौशल व उनकी पत्नी अनुराधा अपने घर के आंगन में रोज कबूतर, चिड़ियों व गिलहरियों को दाना-पानी रखते हैं।



जहां एक तरफ पूरा देश कोरोनावायरस जैसी बीमारी से जूझ रहा है, वहीं लॉक डाउन से भारत प्रभावित है। इसे देखते हुए कई संस्थान गरीब एवं असहाय लोगों को भोजन की व्यवस्था कर रहा है , लेकिन भोपाल के एडिशनल एसपी दिनेश कौशल ने सड़कों के आसपास और भी जो जीव हैं, उन्हें भी भोजन करा एक मिसाल पैदा की है। एडिशनल एसपी दिनेश कौशल के अनुसार, जीव जंतुओ की सेवा करना भी हमारा कर्तव्य है। इनकी सेवा करने से भी पुण्य लाभ प्राप्त होता है।


उन्होंने जीव जंतुओ की सेवा व देख रेख का आग्रह करते हुए कहा कि लॉकडाउन के चलते भूखे जीव-जंतुओ बत्तख़ों व श्वानों के लिए रोटी, कबूतरों, गिलहरियों के लिए दाने, गाय के लिए चारा, पानी आदि , भीषण ग़र्मी के चलते आदि घर पर रहते हुए जो भी कर सकते हैं, वह करें, जिससे सच्ची सेवा करने के साथ साथ जीव-जंतुओ का भी भला हो सके व हम सभी का कर्तव्य है कि इस प्राकृतिक आपदा से घिरे मनुष्यों के साथ साथ बेज़ुबान पशु पक्षियों का भी ध्यान रखें। इसमें जो संस्थाएं व सेवादार काम कर रहे हैं उन्हें धन्यावाद अर्पित किया।

meena

This news is Edited By meena