राजवाड़ा की खुदाई में निकली होलकर कालीन सीढ़ियां और बरामदा

7/24/2018 10:56:49 AM

इंदौर : राजवाड़ा के जीर्णोद्धार के दौरान पूर्वी हिस्से की खुदाई में ऐतिहासिक सीढ़ियां और बरामदा निकला है। पुरातत्व विभाग के अफसर भी इस बात से अंजान थे। यह हिस्सा दो साल पहले बारिश में ढह गया था। जानकारों के मुताबिक जब राजवाड़ा बना था, उस दौरान पत्थरों पर लकड़ी का ढांचा टिका रहा होगा और जिससे यहां बरामदा बना होगा। बरामदे का यह हिस्सा कब टूटा और इसे क्यों दबा दिया गया, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है।

पुरातत्व विभाग के अधीन जब राजवाड़ा आया, उस समय भी ये हिस्सा इसी तरह मिट्टी में दबा हुआ था। विभाग के पास राजवाड़ा के इस हिस्से का कोई फोटोग्राफ भी नहीं है। विभाग के पास राजवाड़े के अंदर का जो हिस्सा जला था, उसका फोटोग्राफ है और पूर्वी हिस्से में मिला यह बरामदा भी काफी हद तक उसी तरह बना हुआ था।

हॉल में था ट्रेजरी का ऑफिस
राजवाड़ा का जो पूर्वी हिस्सा ढहा था, उसके नीचे का हॉल ट्रेजरी विभाग के पास था। उन्होंने यहां स्टोर रूम बना रखा था। पुरातत्व विभाग के अधीन राजवाड़ा 1976 में आया। ऐसे में अभी तक स्पष्ट नहीं हो रहा है कि बरामदे का ढांचा और सीढ़ियां कब और किसने मिट्टी में दबाई।

पुरातत्व विभाग के रिटायर अधिकारी और वर्तमान में राजवाड़ा का संरक्षण देख रहे इंजीनियर प्रवीण श्रीवास्तव के मुताबिक ढहे हिस्से को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत पहले तरह बनाया जा रहा है। यहां सीढ़ियां और बरामदा निकलने के बाद उसे नए सिरे बनाया जाएगा। काफी दिनों से राजवाड़े का जीर्णोद्धार चल रहा है, जिसके तहत यहां के कई हिस्सों को उसके वास्तविक स्वरूप में वापस लाने का प्रयास किया जा रहा है।

Prashar

This news is Prashar