इंदौर नगर निगम ने JP नड्डा की रैली पर लगाया 13.46 लाख रूपये का जुर्माना

12/23/2019 12:30:05 PM

इंदौर: बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की रविवार को हुई रैली पर इंदौर नगर निगम ने 13 लाख 46 हजार 300 रुपए का जुर्माना लगा दिया है। शहर के विभिन्न स्थानों पर अवैध और अनाधिकृत रूप से बैनर पोस्टर लगाने पर ये जुर्माना ठोका गया है। मध्य प्रदेश आउटडोर विज्ञापन मीडिया नियम 2017 और नगर पालिक अधिनियम 1956 की धारा 322 के तहत सड़क पर बाधा उत्पन्न करने पर ये कार्रवाई की गई है।

वहीं नगर निगम इंदौर के उपायुक्त लोकेन्द्र सिंह सोलंकी ने ये नोटिस बीजेपी नगर अध्यक्ष गोपीकृष्ण नेमा को भेजा है। पोस्टर बैनर लगाकर पार्टी का विज्ञापन करने पर इसे आउटडोर विज्ञापन मीडिया नियम 2017  का उल्लंघन माना गया। वहीं बिना इजाजत बैनर, पोस्टर और होर्डिंग्स लगाने पर नगर पालिक अधिनियम 1956 की धारा 322 का उल्लंघन माना गया है। इसमें 10 लाख 35 हजार का जुर्माना और उस पर 18 प्रतिशत के हिसाब से 1 लाख 86 हजार 300 की जीएसटी लगाई गई। इस हिसाब ये राशि कुल 12 लाख 21 हजार 300 रुपए होगी। बैनर-पोस्टर हटाने में 1 लाख 25 हजार रुपए खर्च होंगे। सारी राशि मिलाकर कुल 13 लाख 46 हजार 300 रुपए निगम कोषालाय में अनिवार्य रूप से जमा कराना होगा।

वहीं नागरिकता संशोधन कानून बनने पर इंदौर से सांसद शंकर लालवानी के बुलावे पर बीजेपी कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा रविवार को इंदौर आए थे। वे एयरपोर्ट से राजीव गांधी चौराहे तक खुली जीप में सवार होकर रैली निकालना चाह रहे थे। शहर में धारा 144 लागू है, इसलिए प्रशासन ने 20 से ज्यादा वाहन शामिल नहीं होने और 35 मिनट में पूरी रैली करने की शर्त के साथ इजाज़त दी थी। रैली मार्ग पर किसी तरह के स्वागत मंच और लाउड स्पीकर बजाने की अनुमति नहीं दी गई थी। बावजूद इसके नियमों की धज्जियां उड़ाईं गईं। इसकी शिकायत कांग्रेस ने कलेक्टर से की है। क्योंकि सफाई में चौथी बार नंबर वन आने की तैयारी कर रहे इंदौर में किसी तरह के राजनैतिक कार्यक्रम में बैनर पोस्टर लगाने की अनुमति नहीं है। बावजूद इसके न केवल बैनर पोस्टर लगाए गए बल्कि सड़कों पर मंच तैयार कर रास्ते भी जाम किए गए। इससे आम नागरिकों को परेशानी हुई।

राज्य की कमलनाथ सरकार में लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने जेपी नड्डा की रैली को लेकर बीजेपी पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा जेपी नड्‌डा इंदौर में सांप्रदायिक आग लगाने आए थे। बीजेपी के लोगों को लग रहा है कि इंदौर शांत कैसे है। मध्यप्रदेश में हिंसा क्यों नहीं हो रही है। जब पूरे मध्यप्रदेश में धारा 144 लगी है तो आपको ऐसी क्या जरूरत आन पड़ी कि इंदौर आना पड़ा,जबकि इंदौर पूरी तरह शांत है। आप शांत प्रदेश में आग लगाने की कोशिश क्यों कर रहे हैं। आपको तो सीएए और एनआरसी को बताने के लिए पूर्वोत्तर राज्यों और आसाम में जाना चाहिए।

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh