हाईटेक हो गई इंदौर ट्रैफिक पुलिस, इलेक्ट्रॉनिक मशीन से काटे जा रहे चालान

6/6/2022 12:29:31 PM

इंदौर(सचिन बहरानी): मध्य प्रदेश की ट्रैफिक पुलिस का नाम अब हाईटेक पुलिस में गिना जाने लगा है। इंदौर ट्रैफिक पुलिस को 1 जून से चालानी कार्रवाई करने के लिए हाईटेक मशीन पीओएस मिली है।  नई उम्र के युवा सूबेदारों को यह मशीन खूब भा रही है। यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन स्वामियों के चालानी कार्रवाई शहर इंदौर में इसी से की जा रही है। ट्रैफिक सूबेदार सुमित बिलोनिया ने इस मशीन का इस्तेमाल पिछले चार-पांच दिनों में कैसे किया और किस तरह का फायदा हुआ कैमरे के सामने सुमित ने चालान भी बनाएं और मन की बात भी कही।

PunjabKesari

पुलिस महकमे में बल की कमी की बात कई बार सामने आती है लेकिन संसाधनों की पूर्णता के चलते यह कमी अब दूर होती नजर आ रही है। दरअसल पिछले दिनों इंदौर पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्र द्वारा आधुनिक और हाईटेक पीओएस मशीन जिसमें कई तरह के ऑप्शन रखे गए हैं जिससे यातायात उल्लंघन करने वालों पर कार्यवाही के दौरान यदि वाहन स्वामी झूठ भी बोलता है तो पकड़ा जाएगा। इसी मशीन से शहर के प्रमुख चौराहों पर चालानी कार्रवाई की जा रही है।

PunjabKesari

कई सॉफ्टवेयर से लबरेज इस मशीन को लेकर युवा पुलिसकर्मियों में उत्साह है और पूर्णता पारदर्शी मशीन चलाने में आसानी के बात भी पुलिसकर्मी कर रहे हैं। एक समय में वाहन स्वामी द्वारा चालान की राशि नकद रुपये के रूप में ना होने की बात कही जाती थी लेकिन अब आधुनिक जीवन में यदि नगद रुपया आपकी जेब में नहीं है तो बैंक द्वारा जारी किए गए। किसी भी कार्ड के माध्यम से यह मशीन चालान की रकम को लेती है। मशीन के साथ से यह है कि यह मशीन पुलिस मुख्यालय इंदौर आरटीओ और भोपाल से सीधी जुड़ी हुई है।

PunjabKesari

नई तकनीकी मशीन हाथ में लेकर ट्रैफिक तोड़ने वालों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई को लेकर 1 जून से अब तक काफी राजस्व भी वसूला गया है। कुल मिलाकर अब यह बात कहने में गुरेज नहीं के इंदौर ट्रैफिक पुलिस आधुनिक संसाधनों से वर्तमान में लेस है और आवश्यकता अनुसार सरकार द्वारा और भी कई संसाधन चौराहों पर ड्यूटी करने वाले जिम्मेदारों के हाथ में होंगे ट्रैफिक पुलिस का मकसद से चालान बनाना नहीं बल्कि शहर इंदौर के ट्रैफिक को सुगम और सुखद बनाना भी लक्ष्य है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News