हाईटेक हो गई इंदौर ट्रैफिक पुलिस, इलेक्ट्रॉनिक मशीन से काटे जा रहे चालान

6/6/2022 12:29:31 PM

इंदौर(सचिन बहरानी): मध्य प्रदेश की ट्रैफिक पुलिस का नाम अब हाईटेक पुलिस में गिना जाने लगा है। इंदौर ट्रैफिक पुलिस को 1 जून से चालानी कार्रवाई करने के लिए हाईटेक मशीन पीओएस मिली है।  नई उम्र के युवा सूबेदारों को यह मशीन खूब भा रही है। यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन स्वामियों के चालानी कार्रवाई शहर इंदौर में इसी से की जा रही है। ट्रैफिक सूबेदार सुमित बिलोनिया ने इस मशीन का इस्तेमाल पिछले चार-पांच दिनों में कैसे किया और किस तरह का फायदा हुआ कैमरे के सामने सुमित ने चालान भी बनाएं और मन की बात भी कही।



पुलिस महकमे में बल की कमी की बात कई बार सामने आती है लेकिन संसाधनों की पूर्णता के चलते यह कमी अब दूर होती नजर आ रही है। दरअसल पिछले दिनों इंदौर पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्र द्वारा आधुनिक और हाईटेक पीओएस मशीन जिसमें कई तरह के ऑप्शन रखे गए हैं जिससे यातायात उल्लंघन करने वालों पर कार्यवाही के दौरान यदि वाहन स्वामी झूठ भी बोलता है तो पकड़ा जाएगा। इसी मशीन से शहर के प्रमुख चौराहों पर चालानी कार्रवाई की जा रही है।

कई सॉफ्टवेयर से लबरेज इस मशीन को लेकर युवा पुलिसकर्मियों में उत्साह है और पूर्णता पारदर्शी मशीन चलाने में आसानी के बात भी पुलिसकर्मी कर रहे हैं। एक समय में वाहन स्वामी द्वारा चालान की राशि नकद रुपये के रूप में ना होने की बात कही जाती थी लेकिन अब आधुनिक जीवन में यदि नगद रुपया आपकी जेब में नहीं है तो बैंक द्वारा जारी किए गए। किसी भी कार्ड के माध्यम से यह मशीन चालान की रकम को लेती है। मशीन के साथ से यह है कि यह मशीन पुलिस मुख्यालय इंदौर आरटीओ और भोपाल से सीधी जुड़ी हुई है।



नई तकनीकी मशीन हाथ में लेकर ट्रैफिक तोड़ने वालों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई को लेकर 1 जून से अब तक काफी राजस्व भी वसूला गया है। कुल मिलाकर अब यह बात कहने में गुरेज नहीं के इंदौर ट्रैफिक पुलिस आधुनिक संसाधनों से वर्तमान में लेस है और आवश्यकता अनुसार सरकार द्वारा और भी कई संसाधन चौराहों पर ड्यूटी करने वाले जिम्मेदारों के हाथ में होंगे ट्रैफिक पुलिस का मकसद से चालान बनाना नहीं बल्कि शहर इंदौर के ट्रैफिक को सुगम और सुखद बनाना भी लक्ष्य है।

meena

This news is Content Writer meena