शिवपुरी में चलित थाना नामक एक नयी पहल की शुरूआत

7/16/2018 10:06:28 AM

शिवपुरी : मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में पुलिस ने जन सुनवाई की तर्ज में ग्रामीणों की समस्याओं के हल के लिए चलित थाना नामक एक नयी पहल की शुरूआत की है। पुलिस सूत्रों के अनुसार इस पहल में पुलिस अधीक्षक से लेकर संबंधित सभी पुलिस अधिकारी एक साथ मौके पर जाकर ग्रामीणों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान करते हैं। इसकी शुरुआत शिवपुरी जिले के करेरा अनुविभाग की जिला ग्राम पंचायत से दो दिन पूर्व की गई, जो काफी सफल रही।

पुलिस अधीक्षक शिवपुरी राजेश कुमार हिंगणकर के अनुसार दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों से अपनी समस्याओं को लेकर जिला मुयालय पर पुलिस अधीक्षक से मिलने आने वाले एक ग्रामीण का एक दिन बेकार जाता है तथा किराया आवेदन टाइप कर आना आदि मिलाकर लगभग साढे चार सौ रुपए खर्च होते हैं, इसलिए हमने चले थाना शुरू किया है। इसमें एक निश्चित दिन एक ग्राम पंचायत में पहुंचकर सभी पुलिस अधिकारी आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से आए ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण करेंगे।

इसकी पहल जिला ग्राम पंचायत से की गई थी जिसमें लगभग 148 मामले सामने आए, जो विभिन्न विभागों से संबंधित थे। उनका यथासंभव निराकरण कराया गया तथा एक ऐसा भी मामला था जिसमें बिछड़े परिवार को मिलाया गया। आगे आने वाले दिनों में चलो थाने जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए जाकर ग्रामीणों को उनके यहां पहुंचकर उनकी समस्याओं का हल कराया जाएगा। 

kamal

This news is kamal