Video: घायल तेंदुए की रेस्क्यू के बाद मौत, विधिवत किया अंतिम संस्कार

12/30/2019 4:12:45 PM

देवास(एहतेशाम कुरैशी): देवास जिले के नेवरी इलाके के पास धानीघाटी क्षेत्र में झाड़ियों में एक मादा तेंदुआ घायल अवस्था में पाया गया। घटना की सूचना पर तेंदुए को पकड़ने के लिए देवास टीम मौके पर पहुंची। तेंदुए की गंभीर हालत को देखते हुए उज्जैन से वन अमले की टीम बुलाई गई। दोनों टीमों ने मिलकर रेस्क्यू करके घायल तेंदुए को पकड़ने में सफलता हासिल की।

PunjabKesari

घायल तेंदुए को जब उपचार के लिए इंदौर ले जाया जा रहा था, तभी रास्ते में उसकी मौत हो गई। बाद में डॉक्टर ने शव का पोस्टमार्टम किया और देवास के लोहारपिप्लीया में स्थित वन विभाग के डिपो में तेंदुए का विधिवत तरीके से दाह संस्कार किया गया । 

PunjabKesari

पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर और DFO ने तेंदुए के घायल होने का प्रथम दृष्टया का कारण अन्य किसी वन्यप्राणी से संघर्ष या लड़ाई करने के दौरान घायल होना बताया है। DFO पी एन मिश्रा ने बताया कि मृत तेंदुआ एक मादा तेंदुआ है जिसकी उम्र करीब 3 साल (वयस्क) है। 

PunjabKesari
 

तेंदुए की असल मौत का कारण तो पोस्टमार्टम की डिटेल रिपोर्ट आने के बाद ही सामने आ पायेगा, लेकिन जिस तरह अधिकारी क्षेत्र में और भी तेंदुए के होने की आशंका जता रहे है, उसको लेकर अन्य तेन्दुओं की सुरक्षा को लेकर वन अमले को और ज़्यादा इंतज़ाम करने की जरुरत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News